A
Hindi News दिल्ली Drone Festiva l: देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Drone Festiva l: देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में देश का सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने किया

Drone Festival- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Drone Festival

Highlights

  • प्रगति मैदान में दो दिन का होगा ड्रोन महोत्सव: पीएमओ
  • ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1,600 से अधिक लोग ले रहे हिस्सा
  • सामने आएगा ड्रोन टैक्सी का प्रोटोटाइप

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में देश का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री मोदी ने किया। इस दौरान पीएम ड्रोन बनाने वालों और चलाने वाले लोगों से बातचीत भी की। बताया गया है कि इस ड्रोन महोत्सव में 1600 लोग हिस्सा लेंगे, दो दिवसीय ‘भारत ड्रोन महोत्सव’ 27 मई से शुरू हो रहा है।

इवेंट में क्या खास?

इस इवेंट में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1,600 से अधिक लोग भाग ले रहे हैं। बयान के अनुसार, 70 से अधिक प्रदर्शक (एक्जीबिटर्स) प्रदर्शनी में ड्रोन के विभिन्न इस्तेमालों के संबंध में जानकारी देंगे। बयान में कहा गया कि इस महोत्सव में डिजिटल माध्यम से ड्रोन पायलट सर्टिफिकेट बांटे जाएंगे, उत्पादों का उद्घाटन होगा, पैनल चर्चाएं होंगी, परिचालन दिखाए जाएंगे और मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी का मॉडल भी दिखेगा।

सामने आएगा ड्रोन टैक्सी का प्रोटोटाइप

पीएम मोदी ड्रोन टैक्सी का प्रोटोटाइप भी प्रदर्शित करेंगे। यह मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप महोत्सव का खास आकर्षण होगा। आईआईटी मद्रास द्वारा शुरू की गई कंपनी ई-प्लेन ने इसे तैयार किया है। 2025 तक इसे सर्टिफिकेट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इस कड़ी में पहले सेना के साथ इसका ट्रायल किया जाएगा। अनुमान है कि 2028-29 तक ड्रोन टैक्सी भारतीय आकाश में उड़ती नजर आ सकती हैं।