A
Hindi News दिल्ली दिल्ली-नोएडा वालों सावधान, आज है किसानों का ट्रैक्टर मार्च, इन रास्तों पर जानें से बचें

दिल्ली-नोएडा वालों सावधान, आज है किसानों का ट्रैक्टर मार्च, इन रास्तों पर जानें से बचें

किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकालने की तैयारी की है। किसानों के मार्च को देखते हुए दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर इलाकों में यातायात बाधित हो सकती है। कुछ रास्तों में जानें से बचें।

delhi noida traffic - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO किसानों का आज है ट्रैक्टर मार्च

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) और संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने सोमवार को ट्रैक्टर मार्च निकालने का आह्वान किया है। किसान संगठनों ने यमुना एक्सप्रेसवे, लुहारली टोल प्लाजा और महामाया फ्लाईओवर के माध्यम से किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकालने की योजना बनाई है। किसानों के कई संगठन आज नोएडा में चल रहे किसानों के विरोध का समर्थन करने के लिए सड़कों पर उतरने के लिए तैयार हैं। बीकेयू (टिकैत) आज यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टरों के साथ नोएडा से दिल्ली की ओर प्रस्थान करेंगे।

टीओआई ने बीकेयू टिकैत के अध्यक्ष (पश्चिम यूपी) पवन खटाना के हवाले से कहा, “हमारी योजना ग्रेटर नोएडा से नोएडा की ओर ट्रैक्टरों को खड़ा करने और नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से चिल्ला सीमा की ओर बढ़ने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे के साथ मार्च करने की है। खटाना ने कहा कि कई इलाकों से किसान ग्रेटर नोएडा के टोल प्लाजा पर जुटेंगे। टीओआई से बात करते हुए, खटाना ने कहा: "वहां से हम नोएडा की चिल्ला सीमा की ओर बढ़ेंगे।" उन्होंने आगे कहा कि नोएडा से किसान सीधे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर आ सकते हैं।

देखें वीडियो

ऐसे में किसानों के प्रस्तावित दिल्ली मार्च के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात बाधित होने की आशंका है।

डीसीपी (यातायात) अनिल कुमार यादव ने टीओआई को बताया कि उन्हें किसानों के प्रस्तावित विरोध के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने कहा, "एक बार जब वे अपने विरोध की जानकारी साझा करेंगे तो हम यातायात की भी व्यवस्था करेंगे।"

इन इलाकों में हो सकता है ट्रैफिक जाम

किसानों की नियोजित ट्रैक्टर मार्च से पहले, नोएडा पुलिस ने एक यातायात सलाह जारी की है, जिसमें यात्रियों को दिल्ली-नोएडा सीमा क्षेत्र में ट्रैफिक जाम होने की चेतावनी दी गई है। नोएडा पुलिस ने अपनी यातायात सलाह में विशिष्ट उपायों की रूपरेखा तैयार की है।

चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन गोलचक्कर चौक सेक्टर-15 के रास्ते सेक्टर 14ए फ्लाईओवर का उपयोग कर सकते हैं, जबकि डीएनडी बॉर्डर से आने वाले वाहन सेक्टर 18 में फिल्म सिटी फ्लाईओवर के माध्यम से एलिवेटेड मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।

इसी तरह, कालिंदी बॉर्डर से सेक्टर 37 के रास्ते महामाया फ्लाईओवर के वाहन यहां से गुजर सकते हैं। 

यमुना एक्सप्रेसवे का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए सलाह दी गई है कि वे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें और मेट्रो का विकल्प चुनें।

विशिष्ट मार्गों पर मालवाहक वाहनों को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा और ड्राइवरों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक रास्तों पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

कार्यक्रम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पुलिस ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है और दिल्ली और नोएडा के प्रमुख प्रवेश और निकास बिंदुओं पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया है।

बता दें कि विभिन्न मांगों के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शनकारी किसान हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा पर शंभू और खनौरी बिंदुओं पर रुके हुए हैं। गुरुवार को हरियाणा-पंजाब खनौरी सीमा पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प के दौरान एक युवक शुभकरण की कथित तौर पर मौत के बाद उनका दिल्ली चलो मार्च दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था।