A
Hindi News दिल्ली G-20 समिट: दिल्ली-NCR में लगातार बारिश से बदला मौसम का मिजाज, जानें अन्य राज्यों का हाल

G-20 समिट: दिल्ली-NCR में लगातार बारिश से बदला मौसम का मिजाज, जानें अन्य राज्यों का हाल

दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज कई जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना है। राजधानी में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली-एनसीआर में बारिश

देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट की बैठकें चल रही हैं। इस बीच, बारिश ने दिल्ली-एनसीआर की फिजा बदल दी है। पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। आज रविवार सुबह भी कुछ इलाकों में बारिश हुई है। बारिश ने उमस भरी गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत दी है। वहीं, हल्की बारिश से दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को भी कई जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना है। 

दिल्ली की आबोहवा हुई बेहतर

मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाके में अगले 2-3 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। इसके साथ ही दो दिनों से हो रही बारिश के कारण दिल्ली की आबोहवा भी पहले से काफी अच्छी स्थिति में है। 

कितना रहेगा दिल्ली का तापमान?

लगातार हो रही बारिश की वजह से दिल्ली में तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आज राजधानी में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना जताई है। शनिवार देर रात और रविवार तड़के सुबह कुछ इलाकों में हुई भी है।

मौसम को लेकर LG सक्सेना का ट्वीट

दिल्ली में हो रही हल्की बारिश को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने खुशी जताई। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "G20 के माननीय अतिथियों का प्रवास सुखद रहे, इसके लिए टीम दिल्ली के प्रयासों को इंद्रदेव का भी सहयोग और आशीर्वाद प्राप्त हुआ। रुक-रुककर हो रही हल्की बारिश तापमान और AQI दोनों को नीचे रख, साफ सुथरी और सुसज्जित दिल्ली को और खुशनुमा बनाए हुए हैं।"

जी-20 समिट का आज दूसरा दिन

बता दें कि दिल्ली में आज भी बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है। दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। दुनियाभर से आए दिग्गज नेता आज राजघाट जाएंगे। मौसम विभाग जी- 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रगति मैदान के पास एक अतिरिक्त स्वचलित मौसम केंद्र स्थापित किया है, जो विशिष्ट और वास्तविक समय में मौसम पूर्वानुमान बताएगा।

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटे के बीच बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा गोवा, केरल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और ओडिशा में भी बारिश के आसार हैं। वहीं, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, कर्नाटक, और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।