A
Hindi News दिल्ली 'सैर सपाटे के लिए लोग इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाएं', जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की अपील, 9 और 10 सितंबर को आयोजन

'सैर सपाटे के लिए लोग इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाएं', जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की अपील, 9 और 10 सितंबर को आयोजन

G20 Summit: राजधानी दिल्ली के लोगों से दिल्ली पुलिस ने अपील की है कि वे सैर सपाटे के लिए इंडिया गेट या कर्तव्य पथ पर नहीं जाएं। दरअसल यह अपील राजधानी में आयोजित होनेवाले जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर की गई है।

इंडिया गेट- India TV Hindi Image Source : पीटीआई इंडिया गेट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आयोजित होनेवाले जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे सैर सपाटे के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाएं। 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के नव-निर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र ‘भारत मंडपम’ में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन के दौरान कई देशों के मेहमान राजधानी पधारेंगे। 

इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए राजधानी में आनेवाले मेहमानों की सुरक्षा और सहूलियत के मद्देनजर यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। बकायदा दिल्ली पुलिस की तरफ से इस संबंध में विभिन्न समाचार माध्यमों से लोगों को सूचित भी किया गया है। वहीं दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे  टहलने, साइकिल चलाने और सैर-सपाटे जैसी गतिविधियों के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाएं।

आठ, नौ और 10 सितंबर को सुबह 4 बजे से चलेगी मेट्रो

 स्पेशल पुलिस कमिश्नर (यातायात) एसएस यादव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, चूंकि इंडिया गेट कर्तव्य पथ को ‘नियंत्रित क्षेत्र में निर्दिष्ट’ किया गया है, इसलिए दिल्ली पुलिस लोगों से अपील करती है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘टहलने, साइकिल चलाने या सैर-सपाटे’ के लिए इस क्षेत्र में न जाएं। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली मेट्रो से लोगों को असुविधा से बचाने के लिए सुबह चार बजे से ट्रेन सेवा शुरू करने का अनुरोध किया है। इस संबंध में दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा की ओर से डीएमआरसी को चिट्ठी लिखी गई थी। इस चिट्ठी में पुलिस कमिश्नर अरोड़ा ने डीएमआरसी से आठ से 10 सितंबर तक सुबह चार बजे से ट्रेन सेवाएं शुरू करने का अनुरोध किया था ताकि सुरक्षाकर्मी समय पर अपनी ड्यूटी पर पहुंच सकें। 

सुबह छह बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर चलेगी मेट्रो

इसके बाद डीएमआरसी ने एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर ट्रेन सेवाएं तीन दिन यानी आठ, नौ और 10 सितंबर को प्रारंभिक स्टेशन से सुबह चार बजे शुरू होंगी। बयान में कहा गया है कि सुबह छह बजे तक सभी लाइन पर 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेन चलेंगी और इसके बाद सामान्य दिनों के समय के अनुसार ट्रेन उपलब्ध होगी। इसमें कहा गया है कि उच्चतम न्यायालय, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा आठ सितंबर सुबह चार बजे से 11 सितंबर दोपहर तक बंद रहेगी। विशेष पुलिस आयुक्त यादव ने यह भी कहा कि आवश्यक वस्तुओं की ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति तो होगी, लेकिन खाद्य वितरण सेवाएं नई दिल्ली जिले में उपलब्ध नहीं रहेंगी।

‘मैपमायइंडिया’ ऐप का उपयोग करें

स्पेशल पुलिस कमिश्नर (यातायात) यादव  ने अभ्यास के दौरान दिल्ली के विभिन्न हिस्सों पर यातायात जाम लगने पर उन्होंने खेद जताया। स्पेशल पुलिस कमिश्नर  ने कहा, "हम जानते हैं कि विभिन्न हिस्सों पर वाहनों की संख्या अधिक होने से लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसके लिए हमें खेद है। लोगों की परेशानी को कम करने के लिए हमने अभ्यास के दौरान समय-समय पर यातायात चलाने की अनुमति देने का भी निर्णय लिया है। यादव ने बताया कि यातायात और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ‘मैपमायइंडिया’ ऐप का उपयोग करें। यादव ने बताया कि नियंत्रित क्षेत्र के पास किसी भी बस या टैक्सी को अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, अंतरराज्यीय बस अड्डा कश्मीरी गेट से टैक्सी और बस सेवाएं चालू रहेंगी। (इनपुट-भाषा)