A
Hindi News दिल्ली IMD Alert: दिल्ली वालों को बारिश की फुहारें देंगी राहत, दमघोंटू हवा से जल्द मिलेगी मुक्ति

IMD Alert: दिल्ली वालों को बारिश की फुहारें देंगी राहत, दमघोंटू हवा से जल्द मिलेगी मुक्ति

दिल्ली में पिछले कई दिनों से लोग प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। जानिए क्या है अपडेट-

imd update on delhi pollution- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली वालों को प्रदूषण से जल्द मिलेगी राहत

IMD Alert: दिल्ली में पिछले छह दिनों से वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। हवा में घुलते जहर से दिल्ली वालों की चिंता बनी हुई है और सरकार भी वायु प्रदूषण संकट को कम करने के लिए जो नीतिगत उपाय कर रही है उससे स्थिति को नियंत्रित करने में ज्यादा मदद नहीं मिली है, खासकर पंजाब और हरियाणा के नजदीकी राज्यों में पराली जलाने के कारण हवा लगातार प्रदूषित हो रही है। पराली जलाने के कारण जब हवाएं दक्षिण-पूर्वी दिशा में चलेंगी, तो पंजाब और हरियाणा में पराली की आग का उत्तर-पश्चिमी दिल्ली पर प्रभाव पड़ेगा जिससे प्रदूषण नहीं बढ़ेगा।

इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली वालों को खुशखबरी दी है। मौसम अधिकारियों ने कहा कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण 4 के तहत प्रतिबंधों और वाहनों की आवाजाही पर ऑड-इवन के नियंत्रण के साथ, पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) भी अब शहर के बचाव में आया है। विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिससे बारिश होने की संभावना है। मौसम का मिजाज, जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है, हवा की दिशा में दक्षिण-पूर्वी बदलाव का कारण बना है। इसके कारण मंगलवार सुबह 6 बजे के आसपास शांत परिस्थितियों (0 गति) से हवा की गति लगभग 5 किमी प्रति घंटे तक बढ़ गई है। हवा की गति में मामूली वृद्धि से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आई है।

 इन राज्यों में कहीं छिटपुट कहीं होगी तेज बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा “जैसा कि हमने अनुमान लगाया था, पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली वालों के लिए राहत लेकर आया है। यह कुछ दिनों तक जारी रहेगा।” मौसम विभाग ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 10 नवंबर तक और आसपास के मैदानी इलाकों में 9 नवंबर को हल्की/मध्यम बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है। इस दौरान दिल्ली एनसीआर में बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

विभाग ने बताया कि सोमवार को हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी हो गई और मंगलवार को यह उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी के बीच बदल गई है। जब हवाएं दक्षिण-पूर्वी दिशा में चलेंगी, तो पंजाब और हरियाणा में पराली की आग का उत्तर-पश्चिमी दिल्ली पर प्रभाव राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा प्रदूषण स्तर में नहीं बढ़ेगा।

हिमालय क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना है। इसके प्रभाव से,  8 नवंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है और 9 और 10 नवंबर को छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है। 

स्काईमेट वेदर के जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष, महेश पलावत ने बताया, 8 से 10 नवंबर के बीच हिमाचल प्रदेश में और 9 और 10 नवंबर को उत्तराखंड में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 9 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। “11 नवंबर से (दिल्ली में) स्थितियों में और सुधार होगा जब पश्चिमी विक्षोभ दूर चला जाएगा और उत्तर-पश्चिमी हवाएं 15-20 किमी प्रति घंटे की गति से चलेंगी। इससे प्रदूषकों को फैलने में मदद मिलेगी।''