A
Hindi News दिल्ली राकेश अस्थाना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाला

राकेश अस्थाना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभाला

गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने बुधवार को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का पदभार संभाल लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मध्य दिल्ली के जय सिंह मार्ग पर स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंचने पर अस्थाना को पुलिस बल ने रस्मी गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

Gujarat-cadre IPS officer Rakesh Asthana takes charges as Delhi Police Commissioner- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK राकेश अस्थाना ने बुधवार को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का पदभार संभाल लिया।

नयी दिल्ली: गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने बुधवार को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का पदभार संभाल लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मध्य दिल्ली के जय सिंह मार्ग पर स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंचने पर अस्थाना को पुलिस बल ने रस्मी गार्ड ऑफ ऑनर दिया। मंगलवार को जारी एक आदेश में गृह मंत्रालय ने कहा था कि फिलहाल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत अस्थाना तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे। 

अस्थाना की नियुक्ति 31 जुलाई को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले हुई है। उनका कार्यकाल एक साल का होगा। इस तरह के बहुत कम उदाहरण हैं जब अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर से बाहर के किसी आईपीएस अधिकारी को दिल्ली पुलिस के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया हो। 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना पहले केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) में विशेष निदेशक रह चुके हैं। 

सीबीआई में अपने कार्यकाल के दौरान, उनका सीबीआई के तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा के साथ विवाद हो गया था जिसमें दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। दिलचस्प है कि वर्मा सीबीआई निदेशक बनने से पहले दिल्ली पुलिस के कमिश्नर थे। जून के अंत में पुलिस कमिश्नर पद से एसएन श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त होने के बाद वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव को पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। 

ये भी पढ़ें