A
Hindi News दिल्ली हिमाचल प्रदेश: कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित, 'CM का फैसला आलाकमान करेगा'

हिमाचल प्रदेश: कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित, 'CM का फैसला आलाकमान करेगा'

हिमाचल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित हुआ, जिसमें यह तय हुआ कि प्रदेश के सीएम का फैसला पार्टी आलाकमान करेगा।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

हिमाचल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित हुआ, जिसमें यह तय हुआ कि प्रदेश के सीएम का फैसला आलाकमान करेगा। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में एक प्रक्रिया है जिसके तहत पर्यवेक्षक जाते हैं और सभी विधायकों की राय लेते हैं। मुख्यमंत्री पद के इच्छुक उम्मीदवारों के शक्ति प्रदर्शन के बीच हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री की नियुक्ति पर चर्चा के लिए कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शुक्रवार शाम शिमला में हुई। 

विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से एक लाइन का प्रस्ताव पास हो गया जिसमें कहा गया कि हिमाचल के सीएम का फैसला कांग्रेस आलाकमान करेगा। मुख्यमंत्री पद की दावेदार प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री और सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए पार्टी कार्यालय पहुंचे, जहां उनके समर्थकों ने उनके पक्ष में नारे लगाए।

'बैठक दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली थी'

कांग्रेस विधायक दल की बैठक दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली थी, लेकिन इसमें देरी हुई क्योंकि कई विधायक दूर-दराज के इलाकों से शिमला नहीं पहुंच पाए थे। उम्मीद की जा रही है कि विधायक दल के नेता को चुनने के लिए नवनिर्वाचित विधायक कांग्रेस प्रमुख को अधिकृत करते हुए एक प्रस्ताव पारित करेंगे कि कौन अगला मुख्यमंत्री होगा। पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी विधायकों से अलग-अलग मुलाकात की और मामले पर उनकी राय मांगी।

'हम सभी के विचार लेते हैं'

खरगे ने दावा किया कि वह 12 चुनाव लड़ चुके हैं और उनमें 11 जीत चुके हैं, उन्हें पार्टी की प्रक्रिया अच्छी तरह मालूम है। एक समाचार चैनल के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी के विचार लेते हैं और फिर पार्टी फैसला करेगी कि मुख्यमंत्री पद के लिए कौन उपयुक्त होगा। वे सभी सक्षम हैं। मेरे पर्यवेक्षक आयेंगे और नए विधायकों की राय के बारे में मुझे बताएंगे।’’