A
Hindi News दिल्ली 31 दिसंबर को कनॉट प्लेस में मनाना चाह रहे हैं नव वर्ष तो पढ़ लें मेट्रो की यह खबर, नहीं तो होगी मुश्किल

31 दिसंबर को कनॉट प्लेस में मनाना चाह रहे हैं नव वर्ष तो पढ़ लें मेट्रो की यह खबर, नहीं तो होगी मुश्किल

New Year Information: यदि आप भी 31 दिसंबर की रात दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में नव वर्ष मनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर पढ़ना जरूरी है, अन्यथा बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। नव वर्ष के मौके पर होने वाली भारी भीड़ की संभावना के मद्देनजर कई जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (फाइल)- India TV Hindi Image Source : PTI राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (फाइल)

New Year Information: यदि आप भी 31 दिसंबर की रात दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में नव वर्ष मनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर पढ़ना जरूरी है, अन्यथा बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। नव वर्ष के मौके पर होने वाली भारी भीड़ की संभावना के मद्देनजर कई जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो ने भी अपने यात्रियों के लिए खास निर्देश जारी किया है। इस दौरान पुलिस ने कनॉट प्लेस क्षेत्र में सुरक्षा और व्यवस्थाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए 16,500 पुलिस कर्मियों की तैनाती भी की है। आपको बता दें कि 31 दिसंबर को रात आठ बजे के बाद कनॉट प्लेस में प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

 

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) की ओर से कहा गया है कि 31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से रात 9 बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यानि यदि आप किसी मेट्रो से राजीव चौक आना चाहते हैं तो रात 9 बजे के बाद आप बाहर नहीं निकल पाएंगे। इसके लिए आपको आसपास के किसी और मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। यह भीड़ को नियंत्रित करन के इरादे से किया गया है। रात आठ बजे के बाद कनॉट प्लेस में किसी को भी प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। ताकि भीड़ को नियंत्रित रखा जा सके। 

राजीव चौक से कहीं अन्यत्र जाने वाले यात्रियों को रोक नहीं
डीएमआरसी ने यह निर्देश 31 दिसंबर को रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने वाले यात्रियों के लिए जारी किया है। यानि रात 9 बज जाने के बाद इस स्टेशन से एक्जिट प्वांट को बंद कर दिया जाएगा। वहीं यदि कोई यात्री राजीव चौक मेट्रो से कहीं अन्यत्र जाना चाहता है तो उस पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। ऐसे यात्रियों के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से आखिरी ट्रेन के छूटने तक एंट्री दी जाएगी। डीएमआरसी ने कहा है कि निर्देशानुसार ही अपनी यात्रा की योजना बनाएं। ताकि किसी को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े।