A
Hindi News दिल्ली जी-20 समिट: 'बारिश या धूप', 3 दिनों तक कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम-IMD जारी करेगा विशेष बुलेटिन

जी-20 समिट: 'बारिश या धूप', 3 दिनों तक कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम-IMD जारी करेगा विशेष बुलेटिन

दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के बीच होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मौसम कैसा रहेगा, इसे लेकर मौसम विभाग ने स्पेशल बुलेटिन जारी करेगा। जानिए इन तीन दिनों में धूप की तपिश रहेगी या बादलों की छांव-

delhi weather bulletin- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि 8 से 10 सितंबर के बीच होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में तापमान में काफी गिरावट आएगी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लगातार मौसम की जानकारी देने के लिए आईएमडी एक विशेष मौसम बुलेटिन भी जारी करेगा। उन्होंने बताया “अगले दो दिनों में दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी और 8, 9 और 10 सितंबर को बहुत ज्यादा गर्मी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि इन तीन दिनों के दैनिक बुलेटिन में, हम स्थान-विशिष्ट जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें प्रगति मैदान और सभी पर्यटन स्थलों के बारे में विवरण शामिल होंगे।” स्पेशल बुलेटिन 7 सितंबर से लाइव होगा।

विशेष G20 मौसम बुलेटिन

हर तीन घंटे में, मौसम विभाग नाउकास्ट के माध्यम से वर्षा पर अपडेट देगा, जिसमें बदलती मौसम स्थितियों के बारे में जानकारी होगी। हर घंटे के अपडेट में तापमान, हवा की दिशा, गति और आर्द्रता शामिल होगी। दिल्ली के सभी स्वचालित मौसम स्टेशनों से डेटा एकत्र किया जाएगा और G-20 स्थल के पास एक अलग स्वचालित स्टेशन स्थापित किया जाएगा। महापात्र ने कहा कि आईएमडी दिल्ली में 2 राडार और उपग्रह स्रोतों से आवश्यक जानकारी प्राप्त करेगा।

आईएमडी हमारे मौसम मॉडलिंग सिस्टम के माध्यम से स्थान-विशिष्ट पूर्वानुमान भी प्रदान करेगा। “चूंकि मानसून का मौसम चल रहा है, इसलिए किसी भी समय और कहीं भी तूफान आ सकता है। इसलिए हमें मौसम पर लगातार नजर रखने की जरूरत है. हमने विशेष रूप से (जी20 शिखर सम्मेलन के) उन तीन दिनों के दौरान कड़ी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।''

दिल्ली मौसम पूर्वानुमान

वर्तमान में, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और मध्य बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। आने वाले दिनों में यह दिल्ली और आसपास के इलाकों की ओर बढ़ेगा, जिससे तापमान में बदलाव आएगा। आईएमडी महानिदेशक ने कहा कि दिल्ली में वर्तमान उच्च तापमान लंबे समय से वर्षा की अनुपस्थिति और शुष्क हवाओं के प्रसार के कारण है।

अधिकारी ने कहा, "उच्च आर्द्रता समस्याओं को बढ़ाती है, इसलिए हम अपने मौसम बुलेटिन में इसके बारे में जानकारी शामिल करेंगे। आज के पूर्वानुमान के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मौसम में गंभीर बदलाव की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन मौसम की स्थिति अप्रत्याशित रूप से बदल सकती है, जिससे निरंतर निगरानी की जाएगी।" कहा।

बता दें कि G-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के भारत मंडपम अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाला है।

ये भी पढ़ें: 

क्या रखा है नाम में.. 'इंडिया' का नाम बदलकर 'भारत' रखा जाए तो क्या होगा? कहां फंसेगा पेंच-जानें सबकुछ

इंडिया पर गरमाई राजनीति, तेजस्वी बोले-' PM के जहाज में भी है इंडिया; जानें गौरव गोगोई समेत अन्य विपक्षी नेताओं ने क्या कहा