A
Hindi News दिल्ली IMD Weather Report Today: दिल्ली-एनसीआर से वापस चले गए बादल, शहर में इस बार जमकर हुई है बारिश

IMD Weather Report Today: दिल्ली-एनसीआर से वापस चले गए बादल, शहर में इस बार जमकर हुई है बारिश

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों के मॉनसून की जानकारी दी है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर से मॉनसून चला गया है। साथ ही बताया कि इस बार काफी अच्छी बारिश दर्ज की गई है।

IMD- India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली-एनसीआर से वापस चले गए बादल

नई दिल्ली: इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने आज शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दिल्ली से वापस चला गया है, जिससे शहर में इस मौसम के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई है। इसके अलावा, दिल्ली एनसीआर में ठंड का एहसास होने लगा है। रात में मौसम ठंड़ा रहने लगा है जिस कारण रात में एसी कम चलानी पड़ रही और दिन में जमकर गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून चला गया जिस कारण आने वाले एक हफ्ते तक बारिश की संभावना नहीं है।

660.8 मिमी वर्षा तक दर्ज हुई

आईएमडी के अनुसार, आज दिल्ली में 36 डिग्री अधिकतम तापमान और 22 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा है। आईएमडी ने आगे कहा कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, इस मानसून सीजन (जून से सितंबर) के दौरान सामान्य 653.6 मिमी के मुकाबले 660.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो शहर के वातावरण के लिए काफी अच्छी रही है। आम तौर पर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक शुरू होता है और 25 सितंबर तक खत्म हो जाता है। इस साल, बारिश देने वाली सिस्टम ने 25 जून को शहर को अपनी चपेट में ले लिया है।

इन राज्यों से चले गए मॉनसून

“आईएमडी ने एक बयान में कहा, "दक्षिण पश्चिम मानसून जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों; पूरे पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली; पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान और पश्चिम राजस्थान के कुछ और हिस्सों से आज वापस चला गया है।"

मौसम विभाग कार्यालय ने आगे कहा कि जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं; मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्से; अगले तीन से चार दिनों में राजस्थान के शेष हिस्सों और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी ऐसी स्थिति बन रही है।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली-एनसीआर में ठंड का असर, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम