A
Hindi News दिल्ली कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली वालों को मुफ्त में लगेगा 'प्रिकॉशन डोज'

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली वालों को मुफ्त में लगेगा 'प्रिकॉशन डोज'

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच दिल्ली सरकार ने संक्रमण के रोकथाम के लिए बड़ा फैसला लिया है। गुरुवार को दिल्ली सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की 'प्रिकॉशन डोज' अब सरकारी टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त में लगाई जाएगी। 

दिल्ली वालों को मुफ्त में लगेगा 'प्रिकॉशन डोज' - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली वालों को मुफ्त में लगेगा 'प्रिकॉशन डोज'   

Highlights

  • दिल्ली वालों को मुफ्त में लगेगा 'प्रिकॉशन डोज'
  • केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला
  • प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर पर देने होंगे पैसे

दिल्ली: अप्रैल के महीने में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों ने देशभर की चिंता बढ़ा दी है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच दिल्ली सरकार ने संक्रमण के रोकथाम के लिए बड़ा फैसला लिया है। गुरुवार को दिल्ली सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की 'प्रिकॉशन डोज' अब सरकारी टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त में लगाई जाएगी। हालांकि दिल्ली सरकार ने जारी किए गए आदेश में यह भी कहा है कि अगर कोई प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर पर प्रिकॉशन डोज लगवाना चाहता है तो वह पैसे देकर वहां भी डोज लगवा सकता है।

बता दें, केंद्र सरकार के आदेश के तहत प्रिकॉशन डोज प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर पर उपलब्ध कराई गई है लेकिन टीका लगवाने के पैसे देने होंगे। 10 अप्रैल से देशभर में 18+ उम्र वाले सभी लोगों को निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाई जा रही है। वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री में प्रिकॉशन डोज लगाने की केंद्र सरकार ने सुविधा दी है। 

प्रिकॉशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी जो पहले लग चुकी है। अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगे थे, तो प्रिकॉशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगेगा। अगर पहले दो डोज कोवैक्सिन के लगे हैं तो प्रिकॉशन डोज भी कौवैक्सिन का ही लगेगा।