A
Hindi News दिल्ली हाल-ए-शराब ठेका: किसी ने रखी बोतल तो किसी ने हेलमेट, कोई तो घर से स्टूल ही ले आया, देखिए तस्वीरें

हाल-ए-शराब ठेका: किसी ने रखी बोतल तो किसी ने हेलमेट, कोई तो घर से स्टूल ही ले आया, देखिए तस्वीरें

दिल्ली में शराब दुकनों के बाहर एक अलग तरह का ही नजारा देखने को मिल रहा है। शराब दुकानों के बाहर शराब खरीदारों ने सोशल डिस्सटेंसिंग का पालन करने के लिए एक अनोखा तरीका खोज निकाला है। 

Liquor Shops lines in Delhi- India TV Hindi Image Source : ANI Liquor Shops lines in Delhi

नई दिल्ली। दिल्ली में शराब दुकनों के बाहर एक अलग तरह का ही नजारा देखने को मिल रहा है। शराब दुकानों के बाहर शराब खरीदारों ने सोशल डिस्सटेंसिंग का पालन करने के लिए एक अनोखा तरीका खोज निकाला है। दिल्ली के गोल मार्केट में एक शराब की दुकान के बाहर अभी से ही लाइन लगना शुरू हो गई है, कुछ लोगों ने लाइन में अपनी जगह पर अपना सामान रखा है। 

सबसे खास बात ये है कि लोगों ने शराब ठेके के बाहर अपना सामान रखकर लाइन लगाने का तरीका खोज निकाला है। शराब दुकानों के बाहर लाइन बनाने के लिए किसी ने कतार में बोतल रखी तो किसी ने हेलमेट, कोई तो घर से स्टूल ही ले आया है। सोशल मीडिया पर दिल्ली में शराब दुकानों की बिक्री को कई वीडियो को तस्वीरें पिछले कई दिनों से वायरल हो रहे हैं।

Image Source : ANILiquor Shops lines in Delhi 

बता दें कि, दिल्ली सरकार द्वारा शराब प्रेमियों को ई टोकन देने के उद्देश्य से शुरू की गई वेबसाइट भारी ट्रैफिक आने के कारण बंद हो गई और शहर में शराब की दुकानों पर भीड़ लगी रही। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बिना संपर्क किए घर तक शराब पहुंचाने के विकल्प पर भी सरकार विचार कर रही है।

Image Source : ANIdelhi liquor shop Queue

बीते गुरुवार को राज्य सरकार द्वारा ई-टोकन की व्यवस्था शुरू की गई थी ताकि शराब की दुकानों पर भीड़ कम हो और लॉकडाउन के दौरान सामाजिक नियमों का पालन किया जा सके। दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि वेबसाइट के साथ कुछ समस्या आ गई थी जिसे दूर किया जा रहा है। उन्होंने बताया, 'हमने शराब खरीदने के लिए ई टोकन सेवा कल से शुरू की थी और वेबसाइट में कुछ समस्या है जिसे दूर किया जा रहा है।'

दिल्ली में शराब की अधिकतम खुदरा कीमत पर 70 प्रतिशत का अतिरिक्त टैक्स जारी रहेगा। दिल्ली में 864 शराब की दुकानें हैं, जिनमें से 475 सरकारी विभागों की हैं, जो पर्यटन से लेकर औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास विभाग के अंतर्गत आती हैं। बाकी अन्य 389 दुकानें निजी व्यक्तियों और उद्यमों के स्वामित्व में हैं। 

शराब खरीदने के लिए ई टोकन के लिए ऐसे करें आवेदन

  • शराब खरीदने के इच्छुक लोग https://www.qtoken.in/ लिंक के माध्यम से ई-टोकन के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • उपयोगकर्ताओं को अपना नाम और फोन नंबर देना होगा, जिसके बाद ई-टोकन फोन पर भेजा जाएगा
  • दिल्ली सरकार के आदेश के अनुसार, कतार में खड़े लोगों के लिए भी टोकन जारी किए जाएंगे।