A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में लगे महा टीकाकरण शिविर, रविवार को दी गईं कोरोना टीके की 46 हजार से ज्यादा डोज

दिल्ली में लगे महा टीकाकरण शिविर, रविवार को दी गईं कोरोना टीके की 46 हजार से ज्यादा डोज

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोविड-19 रोधी टीके की 46,000 से अधिक खुराकें दी गयीं। दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित महा टीकाकरण शिविरों में 25,000 से अधिक लोगों को टीके की खुराकें दी गयी।

दिल्ली में लगे महा टीकाकरण शिविर, रविवार को दी गईं कोरोना टीके की 46 हजार से ज्यादा डोज- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE दिल्ली में लगे महा टीकाकरण शिविर, रविवार को दी गईं कोरोना टीके की 46 हजार से ज्यादा डोज

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोविड-19 रोधी टीके की 46,000 से अधिक खुराकें दी गयीं। दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित महा टीकाकरण शिविरों में 25,000 से अधिक लोगों को टीके की खुराकें दी गयी। सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में रविवार को कोविड-19 रोधी टीकों की 46,836 खुराकें दी गयी। शहर में महा शिविरों में कुल 25,173 लोगों को टीके की खुराकें दी गयी। इनमें से 13,662 लोगों ने पहली खुराक ली। 

टीकों की सबसे अधिक खुराक उत्तरपूर्वी दिल्ली में दी गयी। इसके बाद दक्षिणपूर्वी दिल्ली में 3,207, पश्चिमी दिल्ली में 2,831 और शाहदरा में 2,427 खुराकें दी गयी। महा टीकाकरण शिविरों में पहले से पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं थी। सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक 1.90 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी है। 65 लाख से अधिक लोग टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं।

देश में दी जा चुकी हैं 95 करोड़ से ज्यादा डोज

देश में रविवार (10 अक्टूबर) तक कोरोना वैक्सीन की 95 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि देश में अभी तक लगाये गए कोविड-19 रोधी टीके की खुराक की कुल संख्या रविवार को 95 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। को-विन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को शाम 7 बजे तक टीके की 44 लाख से ज्यादा खुराक दी गईं। 

वहीं, इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "दुनिया का सबसे बड़ा सफल टीकाकरण अभियान जोरों पर! भारत ने 95 करोड़ COVID-19 वैक्सीन की खुराकें दे दी हैं। 100 करोड़ वैक्सीन की खुराकें देने की दिशा में तेजी से बढ़ रहे हैं।"

गौरतलब है कि देश में स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था। 

कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ। देश ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। 

सरकार ने उसके बाद 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाये जाने की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया। अभी देशभर में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है।