A
Hindi News दिल्ली MCD ने पूरी दिल्ली से पकड़े थे दर्जनों आवारा कुत्ते, अब उनके इलाकों में वापस छोड़ेगी

MCD ने पूरी दिल्ली से पकड़े थे दर्जनों आवारा कुत्ते, अब उनके इलाकों में वापस छोड़ेगी

दिल्ली नगर निगम ने कहा है कि उसने पिछले दिनों जिन आवारा कुत्तों को अलग-अलग कारणों से पकड़ा था, उन्हें वापस उनके इलाकों में छोड़ेगी।

MCD, MCD Dogs, MCD Latest, MSD Dogs Latest- India TV Hindi Image Source : FILE एमसीडी आवारा कुत्तों को दोबारा उनके इलाकों में छोडे़गी।

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (MCD) ने सोमवार को कहा कि नसबंदी, वैक्सिनेशन और निगरानी के लिए पकड़े गए कुत्तों को उनके इलाकों में छोड़ा जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पूरी प्रक्रिया पशु जन्म नियंत्रण नियम 2023 के प्रावधानों के मुताबिक की जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में G20 शिखर सम्मेलन के समापन के एक दिन बाद निगम ने यह प्रतिक्रिया दी है। MCD ने बयान में कहा, ‘जिन कुत्तों को नसबंदी, टीकाकरण या निगरानी के लिए पकड़ा गया था, उन्हें उन्हीं इलाकों में छोड़ा जा रहा है, जहां से उन्हें पकड़कर लाया गया था।’

आवारा कुत्तों को पकड़े जाने के ‘तरीकों’ पर मचा था बवाल
MCD ने अपने बयान में कुत्तों से निपटने को लेकर पिछले कुछ दिनों में लगे आरोपों का जवाब भी दिया है। दिल्ली नगर निगम ने कहा, ‘सिर्फ तारीफ हासिल करने और निहित स्वार्थों की पूर्ति के लिए अनुचित आरोप व आशंकाएं सार्वजनिक भावना के खिलाफ हैं। MCD कुत्तों के कल्याण के प्रति सचेत है और सभी से शरारतों से बचने का अनुरोध करती है।’ बता दें कि दिल्ली में आवारा कुत्तों को पकड़ने के MCD के ‘तरीकों’ को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा था। बयान में कहा गया कि शहर के आवारा कुत्तों को एक साथ पकड़ने के MCD के फैसले को सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी गई।

‘MCD पशु जन्म नियंत्रण नियम 2023 के अनुसार आचरण करेगी’
निगम के बयान में कहा गया कि रिट याचिका का निपटारा इस निर्देश के साथ किया गया कि MCD पशु जन्म नियंत्रण नियम 2023 के अनुसार आचरण करेगी। MCD ने कहा कि वह नियमों का पालन करने के लिए पहले से बाध्य है। कई पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने आवारा कुत्तों को पकड़ने के संबंध में MCD अधिकारियों से संपर्क किया था और G20 समिट के बाद आवारा कुत्तों को उनके क्षेत्रों में वापस भेजने की मांग करते हुए एक ज्ञापन भी सौंपा था। कांग्रेस भी कुत्तों को पकड़ने को क्रूर कृत्य बताते हुए इस विवाद में कूद पड़ी थी और इस बारे में ‘X’ पर एक वीडियो भी शेयर किया था।