A
Hindi News दिल्ली Monkeypox Virus: दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज के कॉन्टैक्ट में आए शख्स में दिखा ये लक्षण, निगरानी जारी

Monkeypox Virus: दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज के कॉन्टैक्ट में आए शख्स में दिखा ये लक्षण, निगरानी जारी

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स का दिल्ली का पहला मरीज़ लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है।

Monkeypox Virus- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Monkeypox Virus

Highlights

  • शख्स ने की बदन दर्द की शिकायत
  • दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक मरीज
  • अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

Monkeypox Virus: दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज के संपर्क में आए एक शख्स ने बदन दर्द की शिकायत की है और उस पर अन्य किन्हीं लक्षण को लेकर नजर रखी जा रही है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। मंकीपॉक्स का दिल्ली का पहला मरीज़ लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। मरीज की स्थिति स्थिर बताई जा रही है। हालांकि, जख्म भरने में कम से कम एक हफ्ता लगेगा। 

'शख्स के संपर्क में 14 लोग आए थे'

सूत्रों ने बताया कि पश्चिम दिल्ली के इस शख्स के करीब संपर्क में 14 लोग आए थे, जिनमें से उसके परिवार के चार सदस्यों को पश्चिम दिल्ली में उनके घर में आइसोलेशन में रखा गया है और अब तक किसी में भी बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिखा है। सूत्रों ने बताया कि उसके एक दोस्त ने कहा है कि उसे बदन दर्द हो रहा है और वह खुद ही अपनी निगरानी कर रहा है, उसमें इस बीमारी का कोई अन्य लक्षण सामने नहीं आया है। 

'यह इस संक्रमण का एकमात्र लक्षण नहीं'

सूत्रों ने कहा "उसने बदन दर्द की शिकायत की है, लेकिन यह इस संक्रमण का एकमात्र लक्षण नहीं है। उसमें बुखार, शरीर पर चकत्ते पकड़ने और घाव जैसे प्रमुख लक्षण अब तक नज़र नहीं आए हैं। वह घर पर आइसोलेशन में हैं और हमारी टीम उस पर कड़ी निगाह रख रही है।"

गौरतलब है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आ चुके हैं। रविवार को दिल्ली में देश का चौथा मामला सामने आया था, वहीं तीन मरीज केरल में मिले हैं। WHO की तरफ से मंकीपॉक्स को वैश्विक इमरजेंसी घोषित किया जा चुका है। WHO के मुताबिक, मंकीपॉक्स वायरस किसी भी प्रकार के निकट संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। दुनियाभर में मंकीपॉक्स के 16 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं।