Hindi News दिल्ली न्‍यूज दिल्ली: 12 साल में दिसंबर का सबसे ठंडा दिन, पारा पहुंचा 3.7 डिग्री, वायु गुणवत्ता 'गंभीर'

दिल्ली: 12 साल में दिसंबर का सबसे ठंडा दिन, पारा पहुंचा 3.7 डिग्री, वायु गुणवत्ता 'गंभीर'

घने कोहरे और धुंध की चादर में लिपटी देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

<p>राजधानी दिल्ली में...- India TV Hindi Image Source : ANI राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नई दिल्ली: घने कोहरे और धुंध की चादर में लिपटी देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 12 साल में दिसंबर महीने में तापमान इतना नीचे नहीं पहुंचा था। इससे पहले 29 दिसंबर 2007 को तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा था। 

'गंभीर' वायु गुणवत्ता के साथ दिसंबर का ये सबसे ठंडा दिन है। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह 8.30 बजे दृश्यता 500 मीटर और आर्द्रता का स्तर 94 फीसदी रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़े बताते हैं कि समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 446 रहा जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। केंद्र के वायु गुणवत्ता एवं मौसम पुर्वानुमान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों में यह 471 रहा।

ये साल में दूसरी बार है जब प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहा। इससे पहले दिवाली के अगले दिन यानी आठ नवंबर को सबसे ज्यादा प्रदूषण था, तब एक्यूआई 571 के करीब पहुंच गया था। ​भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हैं। दोपहर में भी धुंध छाए रहने के आसार हैं।"

अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कढ़ाके की ठंड है। वहीं, शनिवार को अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

(इनपुट- भाषा और IANS)