A
Hindi News दिल्ली बढ़ी चिंता: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, संक्रमण दर बढ़कर 0.11 प्रतिशत हुई

बढ़ी चिंता: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, संक्रमण दर बढ़कर 0.11 प्रतिशत हुई

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नए मामलों के साथ ही दिल्ली में अबतक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 14,41,358 हो गई है जिनमें से 25,098 मरीजों की जान जा चुकी है। विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में उपचाराधीन मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या 370 है, जिनमें से 144 का गृह पृथक-वास में इलाज चल रहा है।

बढ़ी चिंता: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, संक्रमण दर बढ़कर 0.11 प्रतिशत हुई - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO बढ़ी चिंता: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, संक्रमण दर बढ़कर 0.11 प्रतिशत हुई 

Highlights

  • दिल्ली में फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामले, 24 घंटे में 63 नए मामले आए
  • देश में ओमिक्रॉन के अबतक कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं
  • दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान में ओमिक्रॉन के मामले आए

नयी दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की दस्तक के बाद से चिंता बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 0.08 प्रतिशत से बढ़कर रविवार को 0.11 प्रतिशत तक पहुंच गई। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में रविवार को कोरोना वायरस के 63 नए मामले सामने आए, 15 रिकवरी हुईं और कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर में आंशिक वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 0.11 प्रतिशत हो गई, जो कि चिंता का विषय है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों से प्राप्त हुई है। 

दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 370 पहुंची

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नए मामलों के साथ ही दिल्ली में अबतक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 14,41,358 हो गई है जिनमें से 25,098 मरीजों की जान जा चुकी है। विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में उपचाराधीन मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या 370 है, जिनमें से 144 का गृह पृथक-वास में इलाज चल रहा है। विभाग ने बताया कि रविवार को संक्रमण दर में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है और यह शनिवार के 0.08 प्रतिशत से बढ़कर रविवार को 0.11 प्रतिशत तक पहुंच गई।

देश में Omicron के कुल 21 मामले सामने आए 

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर में 9 लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं। दिल्ली, राजस्थान के साथ-साथ महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक में भी Omicron वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में Omicron वैरिएंट के अबतक कुल 8 मामले सामने आए हैं वहीं दिल्ली-गुजरात में एक-एक और कर्नाटक में 2 मामले सामने आए हैं। देश में अबतक Omicron वैरिएंट के कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं।  

दिल्ली में ‘ओमीक्रोन’ संक्रमण का पहला मामला सामने आया

तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला है। अधिकारियों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि रांची के रहने वाले इस मरीज ने तंजानिया से दोहा की यात्रा की थी और फिर दो दिसंबर को कतर एयरवेज की उड़ान के जरिए वह दोहा से दिल्ली पहुंचा था। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में करीब एक सप्ताह ठहरा था। अधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुका है। लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मरीज का इस समय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसमें बीमारी के मामूली लक्षण हैं। अधिकारी ने कहा, '' उसे रांची जाने के लिए दूसरे विमान में सवार होना था, जहां वह अपने परिवार के साथ रहता है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नमूने की जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद हमने उसे नियमानुसार एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया।'' इस बीच, अधिकारी उन 10 लोगों की पहचान करने के साथ ही उन्हें पृथक-वास में भेजने की तैयारी कर रहे हैं, जिन्होंने विमान में संक्रमित व्यक्ति के आसपास की सीट पर बैठकर यात्रा की थी।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित किया जाए- सतेंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘‘अभी तक कोविड-19 के 17 मरीजों और उनके संपर्क में आए 6 लोगों को लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए 12 में से एक नमूने में ओमीक्रोन स्वरूप पाया गया है।’’ चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा, ‘‘मरीज भारतीय है और वह तंजानिया से आया है। उसके गले में सजून, बुखार और शरीर में दर्द जैसे संक्रमण के मामूली लक्षण है और उसे दो दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है।’’ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ओमीक्रोन स्वरूप को फैलने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित करना है।