A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की जेलों में होगी कैदियों की मौज, नहाने के लिए मिलेगा गर्म पानी, एलजी ने दिए आदेश

दिल्ली की जेलों में होगी कैदियों की मौज, नहाने के लिए मिलेगा गर्म पानी, एलजी ने दिए आदेश

एलजी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि तिहाड़, रोहिणी और मंडोली की सभी 16 केंद्रीय जेलों में बंदियों को नहाने और साफ-सफाई के लिए गर्म पानी मिलना तत्काल शुरू हो जाएगा।

दिल्ली में कैदियों को नहाने के लिए मिलेगा गर्म पानी - India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली में कैदियों को नहाने के लिए मिलेगा गर्म पानी

भारत की जेल में अक्सर कैदियों के साथ दुर्व्यवहार और ख़राब व्यवस्था का ख़बरें सामने आती रहती हैं। जिसके बाद कैदियों के मानवाधिकार को लेकर तमाम बातें की जाती हैं। अब इसी को लेकर दिल्ली की जेलों में कैदियों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। दिल्ली की कड़कड़ाटी हुई सर्दियों में दिल्ली की जेलों में बंद कैदियों को अब गर्म पानी मिलने लगेगा और 65 साल से अधिक उम्र के कैदियों को गद्दा मिलेगा। 

एलजी ने जारी किए हैं निर्देश 

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया है। एलजी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि तिहाड़, रोहिणी और मंडोली की सभी 16 केंद्रीय जेलों में बंदियों को नहाने और साफ-सफाई के लिए गर्म पानी मिलना तत्काल शुरू हो जाएगा। कैदियों को खाट और एक गद्दा भी दिया जाएगा।

LG की तरफ से जारी बयान में बताया गया, "उपराज्यपाल सक्सेना को जब पता चला कि कैदियों को, जिनमें से कई विचाराधीन कैदी हैं, कड़ाके की ठंड में भी गर्म पानी की बुनियादी सुविधा नहीं मिलती है और प्रभावशाली कैदियों को जेल में 5,000 रुपये प्रति बाल्टी की दर से गर्म पानी मिल जाता है, तब सक्सेना ने डीजी (जेल) और सचिव (गृह) को सभी बंदियों को तुरंत गर्म पानी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

ठंड में गद्दा न मिलने की मिली थी शिकायत 

उपराज्यपाल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कई कैदी, विशेष रूप से बुजुर्ग, इस कड़ाके की ठंड में गद्दा नहीं होने की शिकायत करते हैं, एलजी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के कैदियों को गद्दे उपलब्ध कराए जाएं।" बयान में कहा गया है, "यह निर्णय जेल में सुधारों को बढ़ावा देने के अलावा, जेल अधिकारियों के संरक्षण में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने में भी मदद करेगा।"

 

इनपुट - एजेंसी