A
Hindi News दिल्ली दिल्लीवालों को मिली भीषण गर्मी से राहत, कई इलाकों में झमाझम बारिश

दिल्लीवालों को मिली भीषण गर्मी से राहत, कई इलाकों में झमाझम बारिश

पिछले हफ्ते उमस भरी गर्मी से दिल्लीवाले परेशान रहे, दो दिनों से तेज हवाएं चल रही थीं लेकिन बारिश नहीं हो पा रही थी लेकिन आज सुबह दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हुई है।

नई दिल्ली. काफी इंतजार के बाद दिल्ली में मानसून का आगाज हो गया है। दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर बारिश की बूंदें गिरी हैं। इंटरनेशनल एयरपोर्ट, लुटियंस जोन, सरिता विहार में जोरदार बारिश हुई है, जिससे लोगों को भारी राहत मिली है। दिल्ली वालों को मानसून की बारिश का लंबे समय से इंतजार था।

पिछले हफ्ते उमस भरी गर्मी से दिल्लीवाले परेशान रहे, दो दिनों से तेज हवाएं चल रही थीं लेकिन बारिश नहीं हो पा रही थी लेकिन आज सुबह दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हुई है। हालांकि इस झमाझम बारिश से राहत तो मिली है लेकिन दिल्ली में कहीं कहीं इसके साइड इफेक्ट भी दिखे। ITO पर बारिश के बाद लंबा जाम लग गया तो कहीं कहीं पर वाटर लॉगिंग भी हुई है।

16 दिन देरी से आया मानसून
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने आगमन की सामान्य तिथि से 16 दिन की देरी से दिल्ली पहुंचा। बीते 19 वर्षों में मानसून के आगमन में यह सबसे अधिक विलंब है। 2002 में मानसून 19 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक के.जेनामणि ने मंगलवार सुबह दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश होने के बाद पुष्टि की, "मानसून दिल्ली पहुंच गया है।"

आम तौर पर मानसून 27 जून को दिल्ली पहुंच जाता है। आठ जुलाई तक मानसून पूरे देश में छा जाता है। पिछले साल दिल्ली में मानसून 25 जून को पहुंचा था और देश भर में 29 जून को छा गया था। इस साल दिल्ली में मानसून के आगमन को लेकर मौसम विभाग को पूर्वानुमान में मुश्किल आई। कई पूर्वानुमानों के बाद आईएमडी ने सोमवार को माना, "मानसून के अनुमान में गणितीय मॉडल की इस तरह की नाकामी दुर्लभ और असामान्य है।"

IMD ने इससे पहले कहा था कि मानसून तय तिथि से 12 दिन पहले, 15 जून को दिल्ली पहुंचेगा लेकिन हवाओं की स्थिति से इसका आगमन प्रभावित हुआ। जून के शुरुआत में मौसम विभाग ने कहा था कि सात जुलाई तक दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। बाद में इसने कहा कि दिल्ली में मानसून की पहली बारिश 10 जुलाई के आसपास होगी।

मौसम विभाग ने शनिवार को एक बार फिर पूर्वानुमान में संशोधन करते हुए कहा कि अगले 24 घंटों में मानसून राजधानी में पहुंच सकता है। लेकिन रविवार भी बारिश के इंतजार में बीत गया और सोमवार को भी बारिश नहीं हुई। इस क्षेत्र में मानसून की कमी के कारण मध्य दिल्ली अब देश में बारिश की सबसे अधिक कमी वाला जिला है, जहां अमूमन एक जून से मानसून का मौसम शुरू हो जाता है। लेकिन वर्तमान में यहां सामान्य 132 मिमी के मुकाबले केवल 8.5 मिमी बारिश हुई है जो 94 प्रतिशत कम है। दिल्ली में अब तक सामान्य से 67 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिससे यह "बारिश की बहुत अधिक कमी" वाले राज्यों की श्रेणी में आ गया है। आईएमडी ने कहा कि वह देश के बाकी हिस्सों में मानसून की प्रगति पर लगातार नजर रख रहा है।