A
Hindi News दिल्ली किसान नेताओं ने पुलिस को सौंपा ट्रैक्टर रैली का रूट प्लान, जानिए कहां कहां से निकलेगी परेड

किसान नेताओं ने पुलिस को सौंपा ट्रैक्टर रैली का रूट प्लान, जानिए कहां कहां से निकलेगी परेड

किसान नेताओं ने पुलिस को सौंपा ट्रैक्टर रैली का रूट प्लान, जानिए कहां कहां से निकलेगी परेड

<p>किसान नेताओं ने...- India TV Hindi Image Source : PTI किसान नेताओं ने पुलिस को सौंपा ट्रैक्टर रैली का रूट प्लान, जानिए कहां कहां से निकलेगी परेड

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली को अनुमति मिलने के बाद किसानों के संगठनों ने आज अपना रूट प्लान पुलिस को सौं दिया है। इसमें बताया गया है कि किसानों की यह ट्रैक्टर परेड दिल्ली के किन स्थानों से होकर गुजरेगी। हालांकि दिल्ली पुलिस ने इस रूट प्लान पर मुहर नहीं लगाई है। स्पेशल कमिश्नर विजिलेंस दीपेंद्र पाठक रूट को फाइनलाइज करने जा रहे है। इसके बाद 04.30 बजे दीपेंद्र पाठक डिटेल में रूट के बारे में मीडिया को ब्रीफ करेंगे

किसानों द्वारा सौंपे गए रूट प्लान के अनुसार परेड का रूट हर बॉर्डर से होगा। लेकिन रिंग रोड सेंट्रल दिल्ली पर परेड नहीं होगी। बता दें कि परेड का रूट खुद किसान नेताओं ने तय किया है । इससे दिल्ली पुलिस भी सन्तुष्ट है। पुलिस ने ही ये रूट किसान नेताओ को पहले सजेस्ट किया था।

कहां कहां से निकलेगी ट्रैक्टर परेड 

किसानों द्वारा तय किए गए रूट के अनुसार रैली निम्न स्थानों से गुजरेगी।

  • सिंघू बॉर्डर से शुरू होकर नरेला और बवाना बवाना होते हुए अचुंडी बॉर्डर तक
  • यूपी गेट से शुरू होकर आनंद विहार और डासना गाजियाबाद से लेकर केएमपी एक्सप्रेसवे तक 
  • टिकरी से गेवरा असौड़ा से केएमपी एक्सप्रेसवे तक
  • चिल्ला से गाजीपुर और पलवल से गाजीपुर तक
  • जय सिंह पुर खेड़ा से मानेसर होते हुए टिकरी बॉर्डर तक

करीब 100 किमी. की होगी परेड

दिल्ली पुलिस के साथ बैठक के बाद किसान नेताओं का ऐलान करते हुए कहा कि जितने भी ट्रैक्टर आएँगे सब शामिल होंगी। दिल्ली में करीब 100 किमी. की होगी परेड। कोई सिंगल रूट नहीं। हर एंट्री प्वाइंट खुलेगा लेकिन दिल्ली में किसान नहीं रुकेंगे। रैली के बाद वापस आ जाएँगे। मंत्रम फार्म हाउस में आयोजित बैठक में किसान नेता डॉ. दर्शनपाल सिंह, योगेंद्र यादव सहित अन्य ने भाग लिया। इधर, दिल्ली पुलिस-यूपी पुलिस और हरियाणा पुलिस के आलाधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

किसान नेताओं से मांगा गया लिखित रूट  

दिल्ली पुलिस के साथ बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा कि 26 जनवरी को शांतिपूर्वक परेड होगी, कोई दिक्कत नहीं होगी। 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर परेड करेंगे, हालांकि, ट्रैक्टर परेड के रूट के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है। किसान नेताओं ने बताया कि रूट कौन सा होगा इस पर थोड़ी सहमति बनी है। किसान नेताओं और दिल्ली पुलिस के बीच बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा कि 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर ट्रैक्टर परेड निकालने को लेकर सहमति बन गई है और परेड निकालेंगे। दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारियों का कहना है किसान नेताओं से लिखित रूट मांगा है, परेड का उसके बाद ही परमिशन और कौन सा रूट इन्हें ट्रेक्टर परेड के लिए देना है तय होगा। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, किसानों को ट्रैक्टर परेड के लिए लिखित में रूट देना होगा। लॉ एंड आर्डर की स्थिति को देखते हुए लिखित में अंडरटेकिंग देनी होगी। किसानों को सेंट्रल दिल्ली में ट्रैक्टर परेड की इजाजत नहीं है। गणतंत्र दिवस परेड के बाद ही वो अपनी ट्रैक्टर परेड निकाल सकेंगे। दिल्ली पुलिस ट्रैक्टर परेड के दौरान मेडिकल की सुविधा मुहैया करवाने के लिए तैयार है।