A
Hindi News दिल्ली गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे सद्गुरु जग्गी वासुदेव, दिल्ली के अस्पताल में ब्रेन की सर्जरी हुई

गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे सद्गुरु जग्गी वासुदेव, दिल्ली के अस्पताल में ब्रेन की सर्जरी हुई

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में सर्जरी किया गया है। यह सर्जरी मस्तिष्क के एक हिस्से में की गई है।

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव

नई दिल्लीः सद्गुरु जग्गी वासुदेव का दिल्ली के एक अस्पताल में सफलतापूर्वक सर्जरी की गई है। इसकी जानकारी सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन ने बयान जारी कर दी है। फाउंडेशन ने बताया कि सद्गुरु जग्गी वासुदेव के दिमाग के एक हिस्से में सूजन और ब्लड क्लॉटिंग थी। डॉक्टरों का कहना था कि यह खतरनाक हो सकता था इसलिए सर्जरी करनी पड़ी। ईशा फाउंडेशन ने बताया कि सद्गुरु सर्जरी के बाद ठीक हो रहे हैं और काफी सुधार हो रहा है।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया मजाकिया वीडियो

सद्गुरु ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में सर्जरी के बाद अस्पताल के बिस्तर पर मजाक करते हुए कहा कि दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के न्यूरोसर्जनों ने मेरी खोपड़ी को काटा और कुछ खोजने की कोशिश की। लेकिन उन्हें कुछ भी नहीं मिला..यह पूरी तरह से खाली मिली। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हूं, खोपड़ी पर पैच लगा हुआ है लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

सिर दर्द से परेशान थे सद्गुरु 

बयान के अनुसार, सद्गुरु पिछले चार सप्ताह से गंभीर सिरदर्द से पीड़ित हैं। इसमें कहा गया है कि दर्द की गंभीरता के बावजूद उन्होंने अपना कार्यक्रम और गतिविधियां जारी रखीं और यहां तक ​​कि 8 मार्च 2024 को रात भर चलने वाले महाशिवरात्रि समारोह का भी आयोजन किया। 14 मार्च की दोपहर जब वह दिल्ली पहुंचे तो सिरदर्द गंभीर हो गया। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ विनीत सूरी की सलाह पर सद्गुरु ने तत्काल एमआरआई कराया, जिसमें मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला। इसमें कहा गया है कि रिपोर्ट में जांच से पहले के घंटों में लगातार रक्तस्राव और ताजा रक्तस्राव दिखाया गया है।

17 मार्च को अस्पताल में किया गया था भर्ती

 बता दें कि 17 मार्च को सद्गुरु की हालत खराब हो गई क्योंकि उन्होंने अपने बाएं पैर में कमजोरी और लगातार उल्टी के साथ सिरदर्द बढ़ने की शिकायत की। आखिरकार उन्हें भर्ती कर लिया गया। सीटी स्कैन से पता चला कि मस्तिष्क की सूजन में वृद्धि हुई है और मस्तिष्क का एक तरफ जीवन-घातक बदलाव हुआ है। उनकी खोपड़ी में रक्तस्राव से राहत के लिए मस्तिष्क की सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया। 

पीएम मोदी ने शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आध्यात्मिक गुरु से बात की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की। मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी से बात की और उनके बेहतर स्वास्थ्य तथा शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।   सद्गुरु ने तुरंत मोदी के पोस्ट का जवाब देते हुए कहा कि वह उनके स्वास्थ्य को लेकर प्रधानमंत्री की चिंता से 'अभिभूत' हैं। आध्यात्मिक गुरु ने एक पोस्ट में कहा, ‘‘ प्रिय प्रधानमंत्री जी, आपको मेरी चिंता नहीं होनी चाहिए। आपके पास एक राष्ट्र के लिए करने हेतु कई कार्य हैं। आपकी चिंता से अभिभूत हूं, मैं ठीक होने की राह पर हूं। धन्यवाद।