A
Hindi News दिल्ली दिल्ली के मेयर-डिप्टी मेयर पद के लिए AAP ने किया कैंडिडेट का ऐलान, इनके नाम पर लगी मुहर

दिल्ली के मेयर-डिप्टी मेयर पद के लिए AAP ने किया कैंडिडेट का ऐलान, इनके नाम पर लगी मुहर

दिल्ली से आप मेयर शैली ओबेरॉय एक बार फिर मेयर कैंडिडेट होंगी। वहीं, डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल दोबारा इस पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

आप सांसद संजय सिंह- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO आप सांसद संजय सिंह

दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के लिए होने जा रहे चुनाव में आम आदमी पार्टी ने अपने दोनों उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। आप सांसद संजय सिंह ने बताया कि मेयर पद के लिए डॉ. शैली ओबरॉय और डिप्टी मेयर के लिए आले मोहम्मद इकबाल के नाम पर मुहर लगाई है। यानी दिल्ली से आप मेयर शैली ओबेरॉय एक बार फिर मेयर कैंडिडेट होंगी। वहीं, डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल दोबारा इस पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। संजय सिंह ने बताया कि दोनों प्रत्याशी आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे। 

इन पदों पर 26 अप्रैल को होना है चुनाव 

इस चुनाव में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि कल तक यानी 18 अप्रैल है। मेयर-डिप्टी मेयर के पदों पर चुनाव 26 अप्रैल को होना है। इससे पहले मेयर के लिए चुनाव फरवरी में हुआ था, जिसमें 'आप' प्रत्याशी शैली ओबेरॉय ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को हराया था। शैली ओबेरॉय चुनाव में 150 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी, जबकि रेखा गुप्ता को 116 वोट मिले थे। वहीं, डिप्टी मेयर के पद भी आप उम्मीदवार आले मोहम्मद इकबाल ने बीजेपी के कमल बागड़ी को हराया था। आले मोहम्मद ने 147 वोट हासिल कर डिप्टी मेयर की सीट सीटी थी।

गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद दिल्ली को नया मेयर मिलता है। दिल्ली में मेयर पद के लिए 5 साल के दौरान हर साल के आधार पर चुनाव होता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि दूसरा साल मुक्त श्रेणी, तीसरा साल आरक्षित वर्ग के लिए और बाकी के दो साल फिर से मुक्त श्रेणी के लिए है।