A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में कोविड-19 के प्रसार का आकलन करने के लिए सीरम सर्वेक्षण प्रारंभ

दिल्ली में कोविड-19 के प्रसार का आकलन करने के लिए सीरम सर्वेक्षण प्रारंभ

दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के बीच इस महामारी के प्रसार का समग्र आकलन करने के लिए शनिवार को शहर के कुछ हिस्सों में सीरम विज्ञान सर्वेक्षण शुरू किया गया।

Serological survey to analyse COVID-19 spread commences in Delhi- India TV Hindi Image Source : PTI Serological survey to analyse COVID-19 spread commences in Delhi

नयी दिल्ली: दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के बीच इस महामारी के प्रसार का समग्र आकलन करने के लिए शनिवार को शहर के कुछ हिस्सों में सीरम विज्ञान सर्वेक्षण शुरू किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सर्वेक्षण के तहत एंटीबडीज की उपस्थिति का पता लगाने के लिए 20,000 लोगों के रक्त नमूनों का परीक्षण किया जाएगा। केंद्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) और दिल्ली सरकार मिलकर यह सर्वेक्षण करेंगे तथा यह काम 10 जुलाई तक चलेगा। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा,‘‘सीरम विज्ञान सर्वेक्षण आज से प्रारंभ हुआ और इसके तहत 20,000 लोगों के रक्त नमूने लिए जाएंगे। घर-घर जाकर यह सर्वेक्षण किया जा रहा है और इससे दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार की हद का पता चलेगा।’’ अधिकारियों के अनुसार शनिवार को मध्य जिले में यह सर्वेक्षण प्रारंभ हुआ। 

पूर्वी दिल्ली के एक अधिकारी के अनुसार एनसीडीसी शनिवार को प्रयोगशाला तकनीशियनों को इस बात का प्रशिक्षण देगा कि कैसे नमूने लिए जाएं तथा वे संभवत: सोमवार से कवायद शुरू करेंगे। इसी तरह दक्षिण-पूर्वी जिले में सर्वेक्षण शनिवार को प्रारंभ नहीं हो पाया क्योंकि तैयारी पूरी नहीं थी। यह सर्वेक्षण, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल की अगुवाई वाली समिति द्वारा की गई सिफारिश पर आधारित दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की नयी कोविड-19 प्रतिक्रिया रणनीति का हिस्सा है।