A
Hindi News दिल्ली New Delhi से स्पेशल ट्रेन में करने जा रहे हैं सफर, ध्यान रखें रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज साइड से होगी एंट्री

New Delhi से स्पेशल ट्रेन में करने जा रहे हैं सफर, ध्यान रखें रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज साइड से होगी एंट्री

जिन यात्रियों ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सफर करने के लिए विभिन्न ट्रेनों में टिकट बुक करवाया है, वो इस बात का खास ख्याल रखें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज साइड से ही एंट्री मिलेगी।

Railway- India TV Hindi Image Source : INDIA TV New Delhi से स्पेशल ट्रेन में करने जा रहे हैं सफर, ध्यान रखें रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज साइड से होगी एंट्री

नई दिल्ली. मंगलवार से रेलवे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर देगा। इन ट्रेनों में सोमवार से टिकट बुकिंग में भी शुरू हो गई है। जिन यात्रियों ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सफर करने के लिए विभिन्न ट्रेनों में टिकट बुक करवाया है, वो इस बात का खास ख्याल रखें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज साइड से ही एंट्री मिलेगी। ट्रेन मे सफर के लिए वैसे भी कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना है।

ट्रेन में न मिलेगा तौलिया और न ही चादर

भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है ताकि आपकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। मंगलवार, 12 मई से यात्री ट्रेनों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा। फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा।

भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। भारतीय रेल कोविड-19 लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक यात्री सेवाएं बंद रखने के बाद कल से चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी और इन विशेष ट्रेनों में सिर्फ वातानुकुलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा।  

चूंकि ये विशेष ट्रेनें राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान चल रही हैं, ऐसे में यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी। सार्वजनिक परिवहन का कहना है कि इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी, ट्रेन में टीटीई को किसी की टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

भारतीय रेल का कहना है कि रेलवे स्टेशन आने वाले यात्रियों और उन्हें लेकर आने वाले वाहन/ड्राइवर को स्टेशन के भीतर प्रवेश की अनुमति इसी सूरत में दी जाएगी, जब उनके पास यात्रा का वैध और कंफर्म टिकट हो। भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा। इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

ये है ट्रेनों का टाइम