A
Hindi News दिल्ली कोविड-19: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 9वीं,11वीं की परीक्षाएं रद्द, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा

कोविड-19: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 9वीं,11वीं की परीक्षाएं रद्द, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

कोविड-19: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 9वीं,11वीं की परीक्षाएं रद्द, सिसोदिया - India TV Hindi Image Source : FILE/REPRESENTATIONAL IMAGE कोविड-19: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 9वीं,11वीं की परीक्षाएं रद्द, सिसोदिया 

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के लिए अपनाये जा रहे मापदंड को इन दोनों (9वीं और 11वीं) कक्षाओं के लिए अपनाया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा, ‘‘सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।’’ वहीं, 12वीं की परीक्षा के बारे में पूछे जाने पर सिसोदिया ने कहा , ‘‘मुझे अब भी लगता है कि परीक्षाएं रद्द होनी चाहिए, लेकिन सीबीएसई ने कहा है कि वह एक जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। मैं छात्रों से धैर्य रखने की अपील करता हूं।’’ गौरतलब है कि कोविड-19 के मामलों के तेज गति से बढ़ने के मद्देनजर सीबीएसई ने बुधवार को 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं टाल दी।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया, जानिए कहां मिलेगी कितनी छूट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राजधानी में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस वीकेंड में कर्फ्यू लगाने और 30 अप्रैल तक मॉल, जिम तथा ऑडिटोरियम बंद रखे जाने की घोषणा की है। आधिकारिक आदेश के अनुसार, वीकेंड कर्फ्यू 16 अप्रैल (शुक्रवार) रात 10 बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल (सोमवार) सुबह 5 बजे समाप्त होगा। राजधानी में जिम, ऑडिटोरियम, मॉल, स्पा, मनोरंजन पार्क और सभा कक्ष 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। सिनेमाघरों में भी केवल 30 प्रतिशत लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू को बढ़ाने पर फैसला अगले सप्ताह कोविड-19 हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रेस्तरांओं के भीतर बैठकर खाना खाने की अनुमति नहीं होगी और सिनेमाघर में भी केवल 30 प्रतिशत दर्शक ही जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने उपराज्यापाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद ये घोषणाएं कीं।   

केजरीवाल ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं और विवाह समारोह प्रभावित नहीं होंगे और विवाह कार्यक्रमों में शामिल होने वालों को पास जारी किए जाएंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपने आदेश में कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमित होगी। हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस अड्डे जाने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाकर आगे जाने की अनुमति होगी।

हालांकि, टीका लगवाने जा रहे लोगों को कर्फ्यू पास के लिए आवेदन करना होगा। मीडिया कर्मियों को वीकेंड कर्फ्यू से छूट रहेगी। भोजन, किराने, फल और सब्जियों और दैनिक उत्पादों से जुड़े लोगों को भी आवाजाही के लिए कर्फ्यू पास दिखाना होगा।