A
Hindi News दिल्ली Yamuna Toxic Foam: यमुना में एक बार फिर जमा हुआ जहरीला झाग, तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Yamuna Toxic Foam: यमुना में एक बार फिर जमा हुआ जहरीला झाग, तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

दिल्ली में यमुना नदी में तैरते जहरीले झाग की तस्वीरें और वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के साथ इसके प्रदूषित होने से लोगों की चिंता बढ़ गयी है। विशेषज्ञों ने यमुना नदी में इस प्रदूषण के पीछे प्रमुख रूप से अशोधित सीवेज और डिटर्जेंट को जिम्मेदार ठहराया है। 

Toxic foam floats on the surface of Yamuna river - India TV Hindi Image Source : ANI Toxic foam floats on the surface of Yamuna river 

Highlights

  • दिल्ली की यमुना नदी में तैरता दिखा जहरीला झाग
  • यमुना नदी में तैरते झाग से लोगों की चिंता बढ़ी
  • पिछले साल भी यमुना ने दुनिया का खींचा था ध्यान

Yamuna Toxic Foam: दिल्ली में यमुना नदी में तैरते जहरीले झाग की तस्वीरें और वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के साथ इसके प्रदूषित होने से लोगों की चिंता बढ़ गयी है। विशेषज्ञों ने यमुना नदी में इस प्रदूषण के पीछे प्रमुख रूप से अशोधित सीवेज और डिटर्जेंट को जिम्मेदार ठहराया है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में रंगाई उद्योगों, धोबी घाटों और घरों में इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट के कारण नदी में यह जहरीला झाग बना है। 

पिछले साल भी दिखा था यमुना का 'जहरीला रूप'

विशेषज्ञों ने बताया कि यमुना नदी के पानी में फॉस्फेट की मात्रा भी काफी बढ़ गयी है। पिछले साल नवंबर में छठ पूजा समारोह के दौरान जहरीले झाग से लदी यमुना नदी में खड़े भक्तों की तस्वीरों ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा था। कालिंदी कुंज तट पर जहरीले झाग को हटाने के लिए प्रदूषित नदी में नावों को तैनात करने के लिए दिल्ली सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ा था। 

जहरीले झाग की समस्या कब तक?

अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि जहरीले झाग की समस्या तब तक जारी रहेगी जब तक कि दिल्ली में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट को नए मानकों को पूरा करने के लिए अपग्रेड नहीं किया जाता और सभी अनधिकृत कॉलोनियों को सीवर नेटवर्क से नहीं जोड़ा जाता। 

बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर किया वार

भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित मालवीय ने अरविंद केजरीवाल पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल ने न सिर्फ मीडिया की खामोशी खरीदी है, बल्कि उसे सहयोजित भी किया है। आज यमुना नदी में फिर से झाग तैर रहा था, लेकिन इसकी कहीं-कोई बात नहीं हो रही। भ्रष्ट सत्येंद्र जैन को क्लीन चिट देने वाले केजरीवाल को सुसमाचार के रूप में कवर किया गया है लेकिन इसके विपरीत तथ्यों को नजरअंदाज कर दिया गया है। आप के छोटे विधायकों को बिडेन से ज्यादा कवरेज मिल रही!