A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में ऑटो-टैक्सी में सफर करना हुआ महंगा, सरकार ने तय की नई दरें; जानें प्रति किमी कितना किराया देना होगा

दिल्ली में ऑटो-टैक्सी में सफर करना हुआ महंगा, सरकार ने तय की नई दरें; जानें प्रति किमी कितना किराया देना होगा

इन नई दरों के मुताबिक ऑटो मीटर अब 25 रुपये के बजाय 30 रुपये पर डाउन होगा और उसके बाद प्रति किमी 11 रुपये किराया देना होगा। इससे पहले प्रति किमी 9 रुपये किराया देना होता था।

|ऑटो रिक्शा- India TV Hindi Image Source : पीटीआई |ऑटो रिक्शा

नई दिल्ली: दिल्ली में अब ऑटो और टैक्सी में सफर करना महंगा होगा।  केजरीवाल सरकार ने ऑटो-टैक्सी किराए की नई दरें तय कर दी है। इन नई दरों के मुताबिक ऑटो मीटर अब 25 रुपये के बजाय 30 रुपये पर डाउन होगा और उसके बाद प्रति किमी 11 रुपये किराया देना होगा। इससे पहले प्रति किमी 9 रुपये किराया देना होता था। वहीं नॉन एसी टैक्सी के लिए न्यूनतम किराया 40 रुपये के बाद हर किमी पर 17 रुपये देना होगा। पहले प्रति किलोमीटर 14 रुपये देना होता था। वहीं एसी एसी टैक्सी का किराया 16 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 20 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है।

केजरीवाल सरकार ने बढ़े हुए किराए को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। किराए में यह वृद्धि सीएनजी से चलेवाले ऑटो और टैक्सी के लिए की गई है। दरअसल पिछले कुछ समय से राजधानी दिल्ली समेत देशभर में सीएनजी के दामों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही थी। वहीं ऑटो और टैक्सी चालक भी दिल्ली में किराए में संशोधन की मांग कर रहे थे। इसके बाद दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने के लिए कमेटी का गठन किया था। इसी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर किराए में बढ़ोतरी की गई है।

दरअसल, दिल्ली सरकार ने 28 अक्टूबर, 2022 को ऑटो और टैक्सी किराया संशोधन को मंजूरी दे दी थी। 17 दिसंबर को दिल्ली में नगर निगम (एमसीडी) चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद संशोधित किराया अधिसूचित करने के लिए फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेजी गई थी। राज्यपाल से हरी झंडी मिलने के बाद केजरीवाल सरकार ने किराए की नई दरों का लागू करने का ऐलान कर दिया।