A
Hindi News दिल्ली क्या सीएम पद से हटाए जाएंगे अरविंद केजरीवाल? दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

क्या सीएम पद से हटाए जाएंगे अरविंद केजरीवाल? दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फिलहाल प्रवर्तन निदेशालय की गिरफ्त में हैं। इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर उन्हें सीएम पद से हटाने की मांग की गई है।

राउज एवेन्यू कोर्ट...- India TV Hindi Image Source : PTI राउज एवेन्यू कोर्ट में अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कल रात ईडी ने उन्हें शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया। इस बीच आज दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद उन्हें सीएम पद से हटा देना चाहिए।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन

उधर केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के खिलाफ शुक्रवार को राजधानी दिल्ली समेत देशभर में आम आदमी पार्टी (आप) और अन्य राजनीतिक दलों ने प्रदर्शन करते हुए विरोध जताया। दिल्ली में आप के नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन किया। आईटीओ पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने इस क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू होने का हवाला देते हुए प्रदर्शनकारियों को वहां से जाने के लिए कहा। इसके बाद पुलिस ने कैबिनेट मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज को हिरासत में ले लिया। 

यह लोकतंत्र की हत्या नहीं तो और क्या-आतिशी

आतिशी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर की गई एक पोस्ट में कहा, ''आईटीओ पर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने के बावजूद दिल्ली पुलिस ने मुझे हिरासत में ले लिया। पहले तो इन लोगों ने एक झूठे मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया और अब जो लोग इसके विरोध में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें भी गिरफ्तार किया जा रहा है। यह लोकतंत्र की हत्या नहीं तो और क्या है ?'' आईटीओ पर आप के समर्थकों ने  केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और अपने नेताओं की रिहाई की मांग की।

केजरीवाल के परिवार को घर में नजरबंद किया-भारद्वाज

सौरभ भारद्वाज ने 'एक्स' पर अलीपुर पुलिस थाने से अपना और कई अन्य आप कार्यकर्ताओं का 'मेरा रंग दे बसंती चोला' संगीत गाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने इससे पहले संवाददाताओं से कहा था कि अरविंद केजरीवाल के परिवार को घर में नजरबंद कर दिया गया है। भारद्वाज ने कहा, ''हम आईटीओ पर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन पुलिस ने आप के सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं को हिरासत में ले लिया।''

दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर बैरिकेड्स लगाए गए

पुलिस ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं और इसे ट्रैफिक के लिए रोक दिया है। इसी मार्ग पर दोनों पार्टियों के मुख्यालय स्थित हैं। पुलिस ने पार्टी समर्थकों के प्रदर्शन को देखते हुए आप मुख्यालय से भाजपा कार्यालय की ओर जाने वाली सड़क पर भी बैरिकेड्स लगा दिए हैं। वे क्षेत्र में प्रवेश करने वालों के पहचान पत्रों की भी जांच कर रहे हैं। केंद्रीय पुलिस उपायुक्त हर्षवर्धन ने कहा कि आईटीओ एक व्यस्त इलाका है और विरोध प्रदर्शन के लिए उचित स्थान नहीं है। (इनपुट-भाषा)