A
Hindi News एजुकेशन 17 जोड़े ट्विन्स बच्चों ने एकसाथ शुरू किया अपना स्कूली सफर, जानें कहां का है मामला

17 जोड़े ट्विन्स बच्चों ने एकसाथ शुरू किया अपना स्कूली सफर, जानें कहां का है मामला

स्कॉटिश काउंसिल एक बार फिर से जुड़वां बच्चों के स्कूली सफर को लेकर उभरी है, जहां बड़ी संख्या में जुड़वां बच्चे अपनी प्राइमरी एजुकेशन की यात्रा शुरू कर रहे हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : ST. PATRICKS SCHOOL OFFICIAL WEBSITE सांकेतिक फोटो

स्कॉटिश काउंसिल एक बार फिर से जुड़वां बच्चों के स्कूली सफर को लेकर उभरी है, जहां बड़ी संख्या में जुड़वां बच्चे अपनी प्राइमरी एजुकेशन की यात्रा शुरू कर रहे हैं। दरअसल, यहां इस साल कुल 17 जोड़े ट्विन्स बच्चों ने प्राइमरी एजुकेशन के लिए अपना नामांकन कराया है। इससे स्कॉटलेंड के इन्वरक्लाइड एरिया में प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले जुड़वा बच्चों के 147 से ज्यादा समूहों की पहले से प्रभावशाली संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे शैक्षिक संस्थानों में जुड़वा बच्चों की उच्चतम सांद्रता(Highest concentartion) वाले काउंसिल एरिया के रूप में इसकी प्रतिष्ठा मजबूत हुई है। 

'यह दर अब तक की गई दूसरी सबसे ऊंची दर है'
द मेट्रो के अनुसार, स्कॉटलैंड के इनवरक्लाइड जिले को पहले से ही जुड़वा बच्चों की उच्च दर के लिए 'ट्विनवरक्लाइड' के रूप में जाना जाता है, जहां 2015 में रिकॉर्ड-तोड़ 19 सेटों के साथ स्कूल शुरू हुआ था। इस साल दर दर्ज की गई यह दर अब तक की गई दूसरी सबसे ऊंची दर है। न्यूज पोर्टल के मुताबिक इस वर्ष के ट्विंस प्रवेश की अधिकांश कक्षा - 17 सेटों में से 15- बड़े दिन से पहले ड्रेस रिहर्सल के लिए ग्रीनॉक में सेंट पैट्रिक प्राइमरी में इकट्ठे हुए। सेंट पैट्रिक स्कूल, अर्दगोवन प्राइमरी के साथ, सबसे अधिक संख्या में जुड़वां जोड़ों का स्वागत करने का गौरव प्राप्त करेगा। इनमें से प्रत्येक स्कूल में जुड़वा बच्चों के तीन समूह अपनी-अपनी पी1 कक्षाओं में शामिल होंगे। 

'हर साल ट्विन्स का स्वागत करना एक वार्षिक परंपरा बन गई है'
प्रतिनियुक्त प्रोवोस्ट ग्रीम ब्रूक्स ने कहा, "इनवरक्लाइड, या ट्विनवरक्लाइड, जैसा कि हम जानते हैं, में अपने जुड़वा बच्चों का प्राथमिक कक्षा में स्वागत करना एक वार्षिक परंपरा बन गई है।" उन्होंने कहा, "अगले सप्ताह नए सत्र की शुरुआत के लिए उत्साह निश्चित रूप से बढ़ रहा है और यहां विद्यार्थियों को अपनी ड्रेस में शानदार दिखने से बेहतर क्या हो सकता है।" उन्होंने कहा, "यह माता-पिता के लिए भी एक अच्छा मनोरंजन है और अगले शुक्रवार को असली चीज़ से पहले एक सुविधाजनक ड्रेस रिहर्सल है।"

'हम भाग्यशाली हैं कि...'
उन्होंने कहा, "हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास इनवरक्लाइड में इतने सारे अविश्वसनीय स्कूल हैं, जिनमें से हर एक को नवीनीकृत या बड़े पैमाने पर रिबिल्ट किया गया है, जिसमें सेंट पैट्रिक भी शामिल है, जिसे 2016 में फिर से बनाया और खोला गया था, हमारे स्कूलों की संपत्ति में परिषद के अभूतपूर्व तिमाही बिलियन (250,000,000 पाउंड) के निवेश के लिए धन्यवाद।"

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका, India Post में 30 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती; इतनी मिलेगी सैलरी

 

 

Latest Education News