A
Hindi News एजुकेशन सावधान! बाजार में बिक रहा मिलावटी सॉल्ट, ऐसे करें असली-नकली में पहचान

सावधान! बाजार में बिक रहा मिलावटी सॉल्ट, ऐसे करें असली-नकली में पहचान

अगर आप भी बाजार से नमक खरीदकर ला रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको उस तरकीब के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद लेकर आप नमक में होने वाली मिलावट के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

ऐसे करें नमक की प्योरिटी की पहचान- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ऐसे करें नमक की प्योरिटी की पहचान

बाजार में अब मिलावटी चीजें मिलना आम बात हो गई हैं। खाने की कई चीजों में आसानी से मिलावट को अंजाम दिया जा रहा है। चाहे वो चावल हो, घी, सरसों तेल या जीरा, खाने की ऐसी तमाम चीजें हैं जिसमें समय-समय पर मिलावट का भंडाफोड़ हुआ है। ऐसे में अब नमक में भी मिलावट की शिकायतें सामने आ रही हैं। अगर आप भी बाजार से नमक खरीदकर ला रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको उस तरकीब के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद लेकर आप नमक में होने वाली मिलावट के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं। आइए जानते हैं-

प्योर नमक के बारे में पता करना है तो इसके लिए प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। नमक की प्योरिटी का पता करने के लिए आपको एक आलू लेना है। इसके बाद उस आलू को दो टुकड़े में काट देना है। इसके बाद आलू के एक साइड नमक लगाकर तीन से चार मिनट के लिए छोड़ दें। 

Image Source : File Photoऐसे करें नमक की प्योरिटी की पहचान

अब आपको नमक लगाए हुए हिस्से पर नींबू की दो बूंद डालनी है। नींबू का रस डालने के बाद अगर नमक का रंग नीला पड़ जाता है, तो समझ लीजिए कि आपके नमक में मिलावट को अंजाम दिया गया है। अगर नमक के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है, तो समझ लीजिए कि उसमें कोई मिलावट नहीं की गई है। 

Image Source : File Photoऐसे करें नमक की प्योरिटी की पहचान

दूसरा तरीका ये है कि आप पानी की मदद से भी नमक की प्योरिटी का पता लगा सकते हैं। आपको करना ये है कि एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक को घोल दें। अगर नमक में चॉक की मिलावट की गई है, तो इस स्थिति में नमक मिलने के बाद पानी का रंग हल्का सफेद नजर आएगा। तो ये है दो तरकीब जिसकी मदद से आप असली और नकली नमक की पहचान कर सकते हैं।

Latest Education News