A
Hindi News एजुकेशन इस राज्य में स्कूलों की बढ़ा दी गईं छुट्टियां, भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया फैसला

इस राज्य में स्कूलों की बढ़ा दी गईं छुट्टियां, भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया फैसला

देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकारों ने स्कूलों बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए स्कूलों में छुट्टियां कर दी हैं। इसी गर्मी के चलते झारखंड सरकार ने राज्य में सभी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं।

School Closed- India TV Hindi Image Source : PTI झारखंड में स्कूलों की बढ़ा दी गईं छुट्टियां

देश में इन दिनों कई राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। इस तपती गर्मी के कारण राज्यों की सरकारों ने कई अहम कदम उठाए हैं। इनमें से एक फैसला बच्चों को गर्मी से राहत देने का है यानी स्कूलों की छुट्टियां। झारखंड में इन दिनों लोग भीषण गर्मी झेल रहे हैं। इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूली बच्चों को राहत देने वाला फैसला लिया है। दरअसल झारखंड सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। बता दें कि अब कक्षा 8 तक के सभी स्कूल 17 जून तक बंद रहेंगे और कक्षा 9 से 12 तक बच्चों के लिए 15 जून से स्कूल खुलेंगे। ये फैसला झारखंड सरकार के स्कूल एजुकेशन और लिटरेसी डिपार्टमेंट ने लिया है।

इससे पहले भी बढ़ा दी गई थी छुट्टी

बता दें कि स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक आदेश में यह फैसला लिया गया है। आदेश में कहा गया है कि झारखंड में अत्याधिक गर्मी पड़ने और लू को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) और निजी विद्यालयों में कक्षा केजी से कक्षा 8 तक के लिए 17 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं 15 जून से शुरू होंगी। ये आदेश शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने जारी किया है। जानकारी दे दें कि इससे पहले झारखंड सरकार ने 14 जून तक सभी स्कूलों के लिए छुट्टी घोषित कर दी थी।

वहीं, शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने आगे बताया कि इस टाइम पीरिएड में बच्चों की पढ़ाई में होने वाले नुकसान की भरपाई के संबंध में अलग से फैसला लेते हुए सूचित किया जाएगा। आगे कहा कि ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो रहा है।

ये भी पढ़ें-

आज जारी होने वाले हैं SSC MTS एंड हवलदार के लिए नोटिफिकेशन, जानें कैसे करना है आवेदन

Latest Education News