A
Hindi News एजुकेशन सुपर 30 के आनंद कुमार को मिलेगा महावीर पुरस्कार

सुपर 30 के आनंद कुमार को मिलेगा महावीर पुरस्कार

चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार के लिए चुना गया है। पुरस्कार में 10 लाख रुपये नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा।

<p>Anand Kumar of Super 30 will get Mahavir Award</p>- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Anand Kumar of Super 30 will get Mahavir Award

पटना। चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार के लिए चुना गया है। पुरस्कार में 10 लाख रुपये नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। यह पुरस्कार 29 जनवरी को चेन्नई में एक समारोह में कुमार को प्रदान किया जाएगा। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और पुरस्कार प्रदान करेंगे।

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष समाज में कमजोर और कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार भगवान महावीर फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

इधर, इस पुरस्कार के रूप में चयनित होने के बाद कुमार ने कहा कि यह पुरस्कार और सम्मान उन्हें और बेहतर करने के लिए प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा, "यह दर्शाता है कि समाज गरीबों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील है। यह अपने आप में एक बड़ी प्रेरणा है। मैं अपने काम को और अधिक जुनून के साथ जारी रखूंगा।"

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 में चयनित आर्थिक रूप से कमजोर 30 बच्चों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कराई जाती है। सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार की जीवनी पर ऋतिक रोशन अभिनीत 'सुपर 30' फिल्म भी आई थी, जो सफल रही।

Latest Education News