A
Hindi News एजुकेशन BHU में फिर से ले सकते हैं एडमिशन, बस करना होगा ये छोटा सा काम

BHU में फिर से ले सकते हैं एडमिशन, बस करना होगा ये छोटा सा काम

BHU ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि देश भर के ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने पहले प्रेफरेंस नहीं भरा है, लेकिन रजिस्ट्रेशन किया हुआ है, खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर मॉप-अप या स्पॉट राउंड में मेरिट के आधार पर प्रवेश का अवसर पा सकेंगे।

BHU- India TV Hindi Image Source : BHU BHU में फिर से ले सकते हैं एडमिशन

काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय (BHU) में दाखिला लेने के लिए छात्रों को एक और मौका दिया गया है। देशभर के ऐसे छात्र जो बीएचयू में दाखिला लेना चाहते थे, लेकिन अभी तक किसी कारणों से चूक गए हैं, उनके लिए यह एक बड़ी राहत की बात है। विश्वविद्यालय की एडमिशन समन्वय समिति ने छात्रों को यह मौका फिर से देने का निर्णय लिया है। एडमिशन समन्वय समिति का कहना है कि बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के अनुरोध को स्वीकारते हुए उन्हें दाखिले का यह एक और मौका दिया गया है। विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट दोनों ही पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों को इस फैसले का लाभ मिलेगा।

कैसे मिलेगा BHU में एडमिशन

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि देश भर के ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने पहले प्रेफरेंस नहीं भरा है, लेकिन रजिस्ट्रेशन किया हुआ है, खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर मॉप-अप या स्पॉट राउंड में मेरिट के आधार पर प्रवेश का अवसर पा सकेंगे। यूनिवर्सिटी का कहना है कि विभिन्न अंडर ग्रेजुएट (यूजी) या फिर पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले से वंचित रह गए ये विद्यार्थी मॉप अप या स्पाट राउंड में उपस्थित होकर यूजी व पीजी पाठ्यक्रमों में खाली सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ज़रूरी तारीखों पर रखें नज़र

यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए इस विषय में आवश्यक जानकारी साझा करते हुए बताया कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए मॉप अप प्रक्रिया इसी महीने 15 नवंबर से शुरू होगी। छात्रों के लिए यह प्रक्रिया 16 नवंबर तक है। इसके उपरांत पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए मॉप अप प्रक्रिया 22 नवंबर से शुरू होकर 23 नवंबर तक चलेगी। ऐसे सभी अभ्यर्थी उसी दिन प्रवेश का अवसर, अहर्ता और सीट उपलब्धता के आधार पर अपनी फीस जमा कर दाखिला ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी का कहना है कि दाखिले के इच्छुक छात्र इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट को देखते रहें।

Latest Education News