A
Hindi News एजुकेशन जल्दी करें! बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट, स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की आज लास्ट डेट

जल्दी करें! बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट, स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की आज लास्ट डेट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से आज कक्षा 10 की स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द अपलाई कर दें।

बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट, स्क्रूटनी के लिए आज खत्म हो रही पंजीकरण प्रक्रिया - India TV Hindi Image Source : FILE बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट, स्क्रूटनी के लिए आज खत्म हो रही पंजीकरण प्रक्रिया

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स जो स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार इधर ध्यान दें। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (बीएसईबी) आज यानी 9 अप्रैल को बिहार बोर्ड कक्षा 10 की स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए चल रही पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर देगा। जिन छात्र-छात्राओं को 10वीं की स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

कितना देना होगा शुल्क 

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, छात्र-छात्राओं को बीएसईबी कक्षा 10 जांच शुल्क जमा करना होगा। छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 120 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसकी वे जांच करना चाहते हैं। जांच प्रक्रिया के दौरान पहचानी गई किसी भी विसंगति के मामले में, बोर्ड संबंधित उम्मीदवारों के लिए संशोधित परिणाम जारी करेगा।

पात्रता मापदंड

बिहार बोर्ड उन छात्रों को उन विषयों को पास करने और पूरे शैक्षणिक वर्ष को दोहराने से बचने का अवसर प्रदान करने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित कर रहा है, जो अपनी नियमित परीक्षाओं के दौरान एक या अधिक विषयों में असफल हो गए थे। कम से कम 150 अंकों के समग्र स्कोर वाले लेकिन एक या दो विषयों में असफल होने वाले छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 10 कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 

हालांकि, दो से अधिक विषयों में असफल होने वाले छात्र बीएसईबी मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए पात्र नहीं हैं। इन कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम 31 मई, 2024 तक घोषित किए जाने की उम्मीद है।

कैसे करें आवेदन 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट सेकेंडरी.biharboardonline.com पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर बिहार बोर्ड कक्षा 10 स्क्रूटनी लिंक का चयन करें।
  • इसके बाद रोल नंबर और कोड जैसे क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद जांच के लिए एक विषय चुनें। 
  • इसके शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट कर लें।

बिहार बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम को 31 मार्च को घोषित किया गया था। बीएसईबी कक्षा 10 वीं परिणाम आंकड़ों के अनुसार, कुल 16,64,252 छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की, जिनमें से 8,05,467 लड़के और 8,58,785 लड़कियां हैं। बीएसईबी कक्षा 10 का कुल पास प्रतिशत 82.91 प्रतिशत दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- NEET UG 2024 के लिए फिर शुरू हुए आवेदन, इस तारीख तक कर दें अप्लाई; ये रहा डायरेक्ट लिंक
 

Latest Education News