A
Hindi News एजुकेशन Byju,s पर बड़ा खुलासा! सभी पैरेंट्स की आंख खोलने वाली खबर, NCPCR ले सकती है एक्शन

Byju,s पर बड़ा खुलासा! सभी पैरेंट्स की आंख खोलने वाली खबर, NCPCR ले सकती है एक्शन

Byju's पर आरोप लगे है कि बायजू छात्रों व उनके माता-पिता को धमकाता है। इसे लेकर एनसीपीसीआर प्रमुख ने कहा कि हम कार्रवाई शुरू करेंगे और जरूरत पड़ी तो रिपोर्ट बनाएंगे और सरकार को लिखेंगे।

NCPCR Chief Priyank Kanoongo- India TV Hindi Image Source : ANI NCPCR Chief Priyank Kanoongo

एजुकेशन सेक्टर की दिग्गज कंपनी Byju's पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। Byju's पर National Commission for Protection of Child Rights यानी NCPCR ने आरोप लगाया है कि बायजू छात्रों व उनके परिजनों को धमकाता है और उन्हें भविष्य को लेकर डराता है। एनसीपीसीआर प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने कहा कि हमें पता चला कि कैसे बायजू बच्चों और उनके माता-पिता के फोन नंबर खरीदता है, उनका सख्ती से पालन करता है और उन्हें धमकी देता है कि उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा। 

एनसीपीसीआर प्रमुख ने आगे कहा कि वे पहली पीढ़ी के बच्चों को टारगेट कर रहे हैं। हम कार्रवाई शुरू करेंगे और जरूरत पड़ी तो रिपोर्ट बनाएंगे और सरकार को लिखेंगे।

बायजू के सीईओ 23 दिसंबर को होगें पेश

यह बयान आयोग द्वारा बायजू के सीईओ बायजू रवींद्रन को छात्रों के लिए अपने कोर्सों की हार्ड सेलिंग और मिससेलिंग के कथित कदाचार को लेकर तलब किए जाने के बाद आया है। रवींद्रन को 23 दिसंबर को एनसीपीसीआर के सामने पेश होना है। बता दें कि मीडिया रिपोर्टों के सुझाव के बाद ये कार्रवाई की गई। बता दें कि बायजू की बिक्री टीम पर आरोप हैं कि माता-पिता को अपने बच्चों के लिए कोर्स खरीदने के लिए लुभाने के लिए कदाचार में लिप्त है।

न्यूज आर्टिकल के जरिए लिया गया संज्ञान

एनसीपीसीआर प्रमुख ने आगे कहा, "जैसा कि आयोग को एक न्यूज आर्टिकल में मिला है जिसमें यह बताया गया है कि BYJU'S की सेल्स टीम माता-पिता को अपने बच्चों के लिए कोर्स खरीदने के लिए लुभाने के लिए कदाचार में लिप्त है। इसका मीडिया रिपोर्ट में भी जिक्र किया गया है कि कुछ ग्राहकों ने एनसीपीसीआर ने एक बयान में कहा, यह भी दावा किया कि उनका शोषण किया गया और उन्हें धोखा दिया गया और उनकी बचत और भविष्य को खतरे में डाल दिया।

मीडिया रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया है कि एडटेक कंपनी अपने ग्राहकों को उन कोर्सों के लिए लोन बेसड एग्रीमेंट करने के लिए बरगला रही थी, जिन्हें ग्राहकों की इच्छा होने पर भी वापस नहीं किया जा सकता है।

Latest Education News