A
Hindi News एजुकेशन इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए कनाडा ने पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के बदले नियम, जानें क्या कुछ हुआ चेंज

इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए कनाडा ने पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के बदले नियम, जानें क्या कुछ हुआ चेंज

कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP) के नियमों में बदलाव किया है। जिन स्टूडेंट्स ने दो साल से कम समय में भी मास्टर डिग्री कार्यक्रम पूरा कर लिया है, वे अब 3 साल के पीजीडब्ल्यूपी के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे बशर्ते वे अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों।

कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के बदले नियम- India TV Hindi Image Source : PEXELS कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के बदले नियम

कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP) के नियमों में बदलाव किया है। जिन स्टूडेंट्स ने दो साल से कम समय में भी मास्टर डिग्री कार्यक्रम पूरा कर लिया है, वे अब 3 साल के पीजीडब्ल्यूपी के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे बशर्ते वे अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों। हालांकि1 सितंबर 2024 से पाठ्यक्रम लाइसेंसिंग अनुबंध कार्यक्रमों में नामांकित छात्र अब PGWP के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, दूरस्थ शिक्षा(Distance Education) और PGWP वैधता के लिए विशेष उपायों को 31 अगस्त 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

क्या होता है PGWP?

पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट एक खुला वर्क परमिट है जो विदेशी छात्रों को कनाडा में अपनी पढ़ाई पूरी करने पर दिया जाता है। जिनके पास PGWP होता है वे कनाडा में कहीं भी किसी भी नियोक्ता के लिए जितने चाहें उतने घंटे काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। आपके PGWP की लिमिट आपके अध्ययन कार्यक्रम के स्तर और अवधि के साथ-साथ आपके पासपोर्ट की समाप्ति तिथि, जो भी पहले आए, पर निर्भर करती है।

यदि आपने किसी नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) से ग्रेजुएशन किया है और काम करने के लिए टेंपरेरी रूप से कनाडा में रहना चाहते हैं तो आप PGWP के लिए पात्र हो सकते हैं। डीएलआई अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी के लिए कनाडा में प्रांतीय या क्षेत्रीय सरकार द्वारा अनुमोदित एक स्कूल है।

कौन पात्र और कौन नहीं?

PGWP योग्य नामित शिक्षण संस्थानों में कम से कम दो साल की अवधि वाले प्रोग्राम्स के ग्रेजुएट, 3 वर्षीय PGWP के लिए पात्र हैं, साथ ही 2 साल से कम अवधि के मास्टर डिग्री कार्यक्रमों के ग्रेजुएट भी पात्र हैं।

मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए

  • यदि आपका कार्यक्रम 8 महीने से कम था (या क्यूबेक क्रेडेंशियल्स के लिए 900 घंटे) तो आप PGWP के लिए पात्र नहीं हैं।
  • यदि आपका कार्यक्रम कम से कम 8 महीने (या क्यूबेक क्रेडेंशियल्स के लिए 900 घंटे) का था,तो आप 3-वर्षीय PGWP के लिए आवेदन कर सकते हैं, भले ही आपकी मास्टर डिग्री की अवधि 2 वर्ष से कम हो, बशर्ते कि आप अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों।

यह प्रमाणपत्र या डिप्लोमा कार्यक्रमों पर लागू नहीं होता है।

ये भी पढ़ें- एक ऐसा जीव जिसके पास एक नहीं बल्कि 32 दिमाग होते हैं, जानें
 

 

Latest Education News