A
Hindi News एजुकेशन 'CBI को और अधिकारियों की जरूरत', बंगाल भर्ती घोटाले में हाईकोर्ट की टिप्पणी

'CBI को और अधिकारियों की जरूरत', बंगाल भर्ती घोटाले में हाईकोर्ट की टिप्पणी

मैंने मामले की CBI जांच के आदेश दिए ताकि भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार सामने आए। आज मैंने उनके अधिकारियों से बात की और उसके बाद मुझे लगता है कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी बहुत सी बाधाओं के बीच जांच कर रहे हैं।

Calcutta High Court- India TV Hindi Image Source : PTI कलकत्ता हाईकोर्ट

कलकत्ता हाईकोर्ट ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रही CBI की विशेष जांच दल (SIT) को अपना काम तेजी से और विवेकपूर्ण ढंग से पूरा करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की जरूरत है। जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय, जो इस घोटाले से संबंधित विभिन्न मुकदमों से निपट रहे हैं, उन्होंने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि इस मामले में भ्रष्टाचार के अधिक से अधिक मामलों के संकेत हैं। उस मामले में, सीबीआई की एसआईटी को मामले की जांच के लिए अतिरिक्त जनशक्ति की आवश्यकता होगी। मैं समझता हूं कि CBI कई अन्य मामलों की जांच कर रही है। इसलिए, यदि आवश्यक हुआ तो मैं जनशक्ति बढ़ाने के लिए एक आदेश पारित करूंगा। कल ही मैं एक सामाजिक सभा में था, जहां कई लोगों ने मुझसे पूछा कि मामले की जांच कब पूरी होगी।

कब पकड़े जाएंगे अपराधी

जस्टिस गंगोपाध्याय घोटाले में जांच की प्रगति पर अदालत के भीतर महत्वपूर्ण टिप्पणियां कर रहे हैं। 3 नवंबर को उन्होंने कहा कि कई बार उन्हें आश्चर्य होता है कि क्या शिक्षक भर्ती घोटाले के असली मास्टरमाइंड उनके जीवनकाल में ही पकड़ लिए जाएंगे। उन्होंने उस दिन अदालत में कहा था कि हर कोई जानता है कि घोटाले के पीछे असली अपराधी कौन हैं। कई बार मुझे आश्चर्य होता है कि क्या घोटाले के असली मास्टरमाइंड मेरे जीवनकाल में पकड़े जाएंगे। हालांकि, मुझे लगता है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) निश्चित रूप से असली दोषियों को ट्रैक करने में सक्षम होंगे।

'बहुत सी बाधाओं का सामना कर रही CBI'

7 नवंबर को उन्होंने कहा था कि वह इस मामले में केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों से कुछ जादू की उम्मीद कर रहे हैं। जस्टिस गंगोपाध्याय ने कहा कि मुझे सीबीआई पर भरोसा है.. (हालांकि) कभी-कभी, मैं कुछ टिप्पणी करता हूं। मैंने मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए ताकि भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार सामने आए। आज मैंने उनके अधिकारियों से बात की और उसके बाद मुझे लगता है कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी बहुत सी बाधाओं के बीच जांच कर रहे हैं। मैं सीबीआई में अपना विश्वास व्यक्त करता हूं और 'सीबीआई जादू' की प्रतीक्षा करता हूं।

Latest Education News