A
Hindi News एजुकेशन कल से शुरू हो रही CBSE बोर्ड परीक्षाएं, एग्जाम से पहले पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

कल से शुरू हो रही CBSE बोर्ड परीक्षाएं, एग्जाम से पहले पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

CBSE Board Exam 2024: कल से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा(कक्षा10, कक्षा 12) में शामिल होने वाले उम्मीदवार इधर ध्यान दें। एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स नीचे खबर में बताए गई कुछ जरूरी गाइडलाइंस को पढ़ सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CBSE Board Exam 2024: कल से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा(कक्षा10, कक्षा 12) में शामिल होने वाले उम्मीदवार इधर ध्यान दें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कल यानी 15 फरवरी 2024 से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स नीचे खबर में जरूरी इंस्ट्रक्शंस को पढ़ लें। 

कुछ जरूरी इंस्ट्रक्शंस

  • सभी उम्मीदवारों को सभी परीक्षा के दिनों में सुबह 10 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। केवल उन्हीं छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जो सुबह 10 बजे पहुंचेंगे। परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। 
  • उम्मीदवारों को सभी परीक्षा के दिनों में अपना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।
  • उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपनी स्वयं की स्टेशनरी लानी होगी।
  • एक बार प्रश्न पत्र वितरित हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को उत्तर देने से पहले प्रश्नों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।
  • दिल्ली में रहने वाले उम्मीदवारों को अपना घर जल्दी छोड़ना होगा, और सलाह के अनुसार, समय पर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मेट्रो सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक सर्कुलर भी जारी किया है। जिसमें बोर्ड ने बताया कि कल से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इस बार देश विदेश के 26 कंट्रीज से 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। सर्कुलर में यह भी बताया गया है कि सभी छात्र अपने परीक्षा केंद्र पर 10 बजे या उससे पहले ही पहुंच जाए, क्योंकि परीक्षा 10.30 बजे से शुरू होती है। 

इसके अलावा दिल्ली की मौजूदा स्थिति के कारण यातायात समस्याओं को देखते हुए बोर्ड ने छात्रों से अपने घरों से जल्दी निकलने की सलाह दी है ताकि वे समय पर अपने परीक्षा केंद्र पर पहुं पाएं।  

ये भी पढ़ें- स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने के लिए CBSE ने शेयर किया एग्जाम एंथम वीडियो, ये रहा डायरेक्ट लिंक
 

 

Latest Education News