A
Hindi News एजुकेशन CBSE ने कक्षा 9वीं और 11वीं के सिलेबस में जोड़े ये नए स्किल सब्जेक्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

CBSE ने कक्षा 9वीं और 11वीं के सिलेबस में जोड़े ये नए स्किल सब्जेक्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन यानी CBSE ने कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के सिलेबस में नए स्किल सब्जेक्ट्स को जोड़ दिया है। CBSE का यह कदम न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP 2020) के दिशानिर्देशों के अनुसार उठाया गया है।

सीबीएसई ने कक्षा 9 और 11 के सिलेबस में जोड़े नए स्किल सब्जेक्ट- India TV Hindi Image Source : CBSE सीबीएसई ने कक्षा 9 और 11 के सिलेबस में जोड़े नए स्किल सब्जेक्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE की तरफ से इसके अंतर्गत पढ़ रहे छात्रों के लिए एक अहम खबर आई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के सिलेबस में नए स्किल सब्जेक्ट्स को जोड़ दिया है। दरअसल, न्यू एजुकेशन पॉलिसी में मिडिल से लेकर हायर एजुकेशन तक स्किल सब्जेक्ट्स को पढ़ाना बेहद जरूरी बताया गया है। इसी के तहत सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने अपने संबद्ध स्कूलों के लिए यह कदम उठाया है। जिसके CBSE ने नौंवी और 11वीं कक्षाओं के सिलेबस में स्किल सब्जेक्ट्स को जोड़ा गया है। 

अभी इतने कौशल विषयों को संचालित कर रहा है बोर्ड

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मौजूदा समय में CBSE बोर्ड के लगभग 22000 स्कूलों में कक्षा 9वीं से कक्षा 12 वीं के 27 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स स्किल सब्जेक्ट्स यानी कौशल विषयों की स्टडी कर रहे हैं। फिलहाल, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन अभी क्लास 9 और क्लास 10 के लिए 22 स्किल कोर्स और क्लास 11 और 12 के लिए 43 कौशल विषय को चला रहा है। इसके बाद अभी क्लास 9 और 11 के लिए नए कौशल विषयों को जोड़ा है। 

क्लास 9 के ये हैं वो नए कौशल विषय 

  1. डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन, 
  2. फाउंडेशन स्किल्स फॉर साइंसेज (फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी)
  3. इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर

क्लास 11 के ये हैं वो नए कौशल विषय 

  1. डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन
  2. फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर
  3. लैंड ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएट 
  4. इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन(CBSE) से संबद्ध स्कूलों को किसी भी स्तर पर स्किल सब्जेक्ट्स के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। स्कूल और छात्र अपने हिसाब से एक या एक से ज्यादा स्किल सब्जेक्ट्स चुनने के लिए आजाद हैं। छात्र इसकी पूरी जानकारी को CBSE की वेबसाइट के स्किल 'एजुकेशन'वेब पेज पर देख सकते हैं। 

 

Latest Education News