A
Hindi News एजुकेशन 10वीं और 12वीं में मिले अंकों से खुश नहीं? CBSE ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की जानकारी दी

10वीं और 12वीं में मिले अंकों से खुश नहीं? CBSE ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की जानकारी दी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षाओं का विवरण जारी किया। बोर्ड 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच परीक्षाएं आयोजित करेगा।

<p>10वीं और 12वीं में मिले...- India TV Hindi Image Source : PTI 10वीं और 12वीं में मिले अंकों से खुश नहीं? CBSE ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की जानकारी दी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षाओं का विवरण जारी किया। बोर्ड 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच परीक्षाएं आयोजित करेगा। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा की डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी। 

बोर्ड ने इंग्लिश कोर, कंप्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, केमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, इंफॉर्मेटिक्स प्रैक, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, जियोग्राफी, साइकोलॉजी, होम साइंस, फिजिक्स और हिस्ट्री की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Image Source : IndiaTVCBSE ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की जानकारी दी

CBSE की ओर से कहा गया है कि जो छात्र टैबुलेशन की नीति के आधार पर दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में बैठने का अवसर दिया जाएगा। इस नीति के अनुसार, बाद की परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा। इसके साथ ही, जो छात्र एक विषय में पास नहीं हुए हैं, उन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है। वह कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं।

Image Source : IndiaTVCBSE ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की जानकारी दी

CBSE ने बताया कि प्राइवेट, पत्राचार और द्वितीय अवसर के कंपार्टमेंट उम्मीदवारों आदि, जिनका परिणाम वर्ष भर के मूल्यांकन विवरण की अनुपलब्धता के कारण टैबुलेशन की नीति के आधार पर घोषित नहीं किया गया है, वह भी परीक्षा दे सकेंगे। 

Image Source : IndiaTVCBSE ने इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की जानकारी दी

बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं के छात्रों को 16 मार्च 2021 को दी गई सूचना के अनुपालन में कंपार्टमेंट परीक्षा में केवल एक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करने का अवसर दिया जाता है। परिणाम की घोषणा के लिए विषय में प्राप्त दो अंकों में से बेहतर को माना जाएगा।

Latest Education News