A
Hindi News एजुकेशन केंद्र सरकार का अग्निवीरों को बड़ा तोहफा, BSF की भर्ती में मिलेगा 10 परसेंट रिजर्वेशन

केंद्र सरकार का अग्निवीरों को बड़ा तोहफा, BSF की भर्ती में मिलेगा 10 परसेंट रिजर्वेशन

केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की भर्तियों में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10 परसेंट रिजर्वेशन की घोषणा की है। इसके अलावा सरकार ने अधिकतम आयु-सीमा क्राइटेरिया में भी छूट दी है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Reservation For Agniveers in BSF Recruitment: केंद्र सरकार की तरफ से पूर्व अग्निवीरों के लिए एक महत्वपूर्ण ऐलान किया गया है। केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की भर्तियों में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10 परसेंट रिजर्वेशन की घोषणा की है और साथ ही अअधिकतम आयु-सीमा क्राइटेरिया में भी छूट दी है। जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे पहले बैच का हिस्सा हैं या बाद के बैचों का।

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने सीमा सुरक्षा बल अधिनियम, 1968(47 ऑफ 1968) के सेक्शन 141 की उप-धारा (2) के खंड (बी) और (सी) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए गुरुवार को जारी एक नोटिफिकेशन के जरिए यह घोषणा की। गृह मंत्रालय ने इसके लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, जनरल ड्यूटी कैडर रिक्रूटमेंट रूल्स, 2015 में संसोधन किया है, जो गुरुवार यानी 9 मार्च 2023 से लागू हो गया है।

अधिकतम आयु सीमा में छूट
केंद्रीय गृह मंत्रालय के ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक कॉन्स्टेबल के पद के लिए पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल तक की छूट मिलेगी। वहीं, बाकी के सभी बैचों को 3 साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा एक और नोटिस के मुताबिक पूर्व-अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी फिजिकल टेस्ट देने से छूट मिलेगी।
 ये भी पढ़ें- KVS Admission 1st class: कब शुरू होगा केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रोसेस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
कभी सोचा है कि रात में पेड़-पौधों के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए? जानें इसकी वजह

 

Latest Education News