A
Hindi News एजुकेशन "सीयूईटी यूजी सीबीएसई के सिलेबस पर नहीं बल्कि...", शिक्षा मंत्रालय ने सदन में दिया ये जवाब

"सीयूईटी यूजी सीबीएसई के सिलेबस पर नहीं बल्कि...", शिक्षा मंत्रालय ने सदन में दिया ये जवाब

क्या सीयूईटी यूजी सीबीएसई के सिलेबस पर आधारित है, शिक्षा मंत्रालय ने राज्य सभा में इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सीयूईटी यूजी सीबीएसई के सिलेबस पर नहीं है।

CUet UG- India TV Hindi Image Source : FILE सीयूईटी यूजी सिलेबस को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने राज्यसभा में जानकारी दी है।

इन दिनों सीयूईटी यूजी के सिलेबस को लेकर देश में हलचल मची हुई है। कुछ लोग कह रहे हैं कि सीयूईटी यूजी सीबीएसई के सिलेबस पर बेस्ड है, तो कुछ लोग अन्य बोर्डों पर आधारित है। इसी को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने राज्यसभा में स्थिति साफ की है। शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी सीबीएसई सिलेबस पर आधारित नहीं है, बल्कि 12वीं कक्षा के विभिन्न विषयों की सामान्य समझ पर आधारित है। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी है। मंत्री ने कहा कि परीक्षण विभिन्न बोर्डों के छात्रों की समान स्तर पर जांच करता है।

स्कूल बोर्ड को खत्म करने कोई प्रस्ताव नहीं

सुभाष सरकार ने इस बात से भी इनकार किया कि किसी स्कूल बोर्ड को खत्म करने और केवल एक बोर्ड को मान्यता देने का कोई प्रस्ताव है, जिसमें से छात्र सीयूईटी में उपस्थित होने से पहले 12वीं कक्षा की परीक्षा दे सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, “छात्रों, यूनिवर्सिटीज और एजुकेशन सिस्टम पर बोझ को कम करने के लिए एकेडमिक ईयर 2022-23 से सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए CUET आयोजित किया जा रहा है। सिलेबस 12वीं कक्षा के स्तर पर विषय की सामान्य समझ पर आधारित है और इसलिए टेस्ट विभिन्न बोर्डों के छात्रों की समान स्तर पर जांच करता है। सीयूईटी सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित नहीं है।" 

देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा

आवेदकों की संख्या के हिसाब से CUET-UG देश का दूसरा सबसे बड़ा एंट्रेंस टेस्ट है। इसके पहले संस्करण में, 12.5 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था और 9.9 लाख ने अपने आवेदन जमा किए थे। जबकि एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे संस्करण के लिए 11.11 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जो 21 मई से 5 जुलाई के बीच 9 चरणों में आयोजित किया गया था।

(इनपुट- पीटीआई)

Latest Education News