A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली सरकार के बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए सबसे ज्यादा आवंटन, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

दिल्ली सरकार के बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए सबसे ज्यादा आवंटन, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

दिल्ली के वित्तमंत्री कैलाश गहलोत द्वारा बुधवार को पेश किए गए दिल्ली के बजट में शिक्षा विभाग के लिए (वर्ष 2023-24) 16,575 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

वित्त मंत्री कैलाश गहलोत- India TV Hindi Image Source : PTI वित्त मंत्री कैलाश गहलोत

Delhi Budget: दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने आज यानी बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्य का 78,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। दिल्ली के वित्तमंत्री कैलाश गहलोत द्वारा बुधवार को पेश किए गए दिल्ली के बजट में शिक्षा विभाग के लिए वर्ष 2023-24 के लिए 16,575 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। दिल्ली सरकार 2023-24 में राष्ट्रीय राजधानी के 350 स्कूलों में नए कंप्यूटर लगाने के अलावा सभी शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, उप-प्राचार्यों को नए टैबलेट प्रदान करेगी।

पिछले साल ये था शिक्षा का बजट
बता दें कि पिछले 2022-23 के बजट में शिक्षा क्षेत्र को सबसे अधिक 16,278 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ था। दिल्ली सरकार के तहत आने वाले 350 स्कूलों में से प्रत्येक को 20 नए कंप्यूटर प्रदान करना और विशिष्ट उत्कृष्टता वाले स्कूलों में फ्रेंच, जर्मन, जापानी और स्पेनिश पढ़ाना, शिक्षा क्षेत्र के लिए दिल्ली के बजट की मुख्य विशेषताएं हैं। 

आंबेडकर स्पेलृशल एजुकेशन स्कूलों की बढ़ेगी संख्या
वित्तमंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि 2023 में आंबेडकर विशिष्ट शिक्षा विद्यालयों की और शाखाएं खुलेंगी। 2021 में विशिष्ट शिक्षा के 20 स्कूल थे, जिन्हें 2023 में बढ़ाकर 37 किया जाएगा। गहलोत ने यह भी घोषणा की कि ‘स्कूल ऑफ एप्लाइड लर्निंग’ में बच्चों के लिए पेशेवर कौशल विकसित करने के लिए स्कूल और उद्योग सहयोग करेंगे। 

ये भी पढ़ें- आप जानते हैं कि माउंटेन और हिल में क्या होता है अंतर? यहां पढ़ें पूरी डिटेल
Kendriya Vidyalaya Admission: केवी में एडमिशन के लिए क्या है उम्र सीमा? जानें यहां पूरी डिटेल

 

 

 

Latest Education News