A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली यूनिवर्सिटी बीटेक कोर्स के लिए जल्द लांच करेगी नया रजिस्ट्रेशन पोर्टल

दिल्ली यूनिवर्सिटी बीटेक कोर्स के लिए जल्द लांच करेगी नया रजिस्ट्रेशन पोर्टल

दिल्ली यूनिवर्सिटी अगले हफ्ते बीटेक कोर्स के लिए नया रजिस्ट्रेशन पोर्टल लांच करेगा। इसकी जानकारी एक अधिकारी द्वारा दी गई है। कुल 360 सीटों के लिए शुरू होंगे कोर्स

Delhi university- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी इस एकेडिक सेशन से बी.टेक कार्यक्रमों के लिए एक नया रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू करेगा। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पोर्टल अगले सप्ताह तक लांच किया जाएगा। उसके बाद, पात्र छात्र नए पोर्टल के माध्यम से 3 वर्षीय बीटेक कार्यक्रमों के लिए अपने आवेदन जमा कर सकेंगे। छात्रों को 3 कार्यक्रमों में से अपनी पसंद का चयन करना होगा और विश्वविद्यालय बाद में उन्हें सीटें आवंटित करेगा। जानकारी दे दें कि इस साल से बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स कुल 360 सीटों की क्षमता के साथ शुरू होंगे। पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों का चयन उनके संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) स्कोर के आधार पर होगा।

कब शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी के अनुसार, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। छात्रों को उनकी वरीयता भरने के लिए दिया जाएगा और उन्हें सीटें आवंटित की जाएंगी। उन्हें आवंटित सीटों को स्वीकार करने के लिए उन्हें कुछ दिनों का समय दिया जाएगा। पंजीकरण शुल्क के बारे में पूछने पर, डीन ने विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। "हम अभी भी विवरण पर चर्चा कर रहे हैं," उसने कहा। तीनों पाठ्यक्रम प्रौद्योगिकी संकाय द्वारा संचालित किए जाएंगे।

मिलेगी वित्तीय सहायता की भी मदद

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार, तीनों प्रोग्रामो में से एक लड़की को एक सीट दी जाएगी। संस्था आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को इक्विटी के लाभ और हायर एजुकेशन तक पहुंच प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता योजना (FSS) भी लागू करेगी। संस्था का कहना है कि हर कोर्स के लिए 120 सीटें उपलब्ध होंगी। साथ ही अधिकतम 65 प्रतिशत वेटेज के साथ पाठ्यक्रम के प्रमुख विषय क्षेत्र को न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। शेष वेटेज अध्ययन के छोटे विषय क्षेत्रों को दिया जाएगा।

अब 4 साल पूरे होने पर बीटेक की डिग्री

इसके अतिरिक्त, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के मुताबिक, छात्रों के पास विभिन्न प्रकार के निकास विकल्प होंगे। एक छात्र जिसने एक वर्ष का अध्ययन पूरा कर लिया है और अपेक्षित क्रेडिट पा लिया है, उसे एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। दो साल का अध्ययन करने वालों को एक डिप्लोमा और तीन साल के उन्नत डिप्लोमा वालों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि 4 साल पूरे करने वाले छात्रों को बीटेक की डिग्री प्रदान की जाएगी।

(इनपुट-पीटीआई)

Latest Education News