A
Hindi News एजुकेशन उत्कल यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग

उत्कल यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को उत्कल विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कहा कि इससे रोजगार सृजन और क्षेत्र में उन्नत शोध को बढ़ावा मिलेगा।

<p>Demand for Central University status to Utkal...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Demand for Central University status to Utkal University

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को उत्कल विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कहा कि इससे रोजगार सृजन और क्षेत्र में उन्नत शोध को बढ़ावा मिलेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को लिखे पत्र में प्रधान ने उनसे इस संबंध में निजी हस्तक्षेप का आग्रह किया। पेट्रोलियम और इस्पात मंत्री ने बताया कि पड़ोसी राज्य बिहार में चार केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं और आंध्र प्रदेश में तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं, जबकि ओडिशा में केवल एक ही विश्वविद्यालय कोरापुट में है।

ओडिशा के रहने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि भुवनेश्वर पूर्वी भारत में एक आर्थिक और शिक्षा केंद्र बनने के लिए तैयार है। उत्कल विश्वविद्यालय को एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में वर्गीकृत करने से न केवल तटीय और पूर्वी ओडिशा के छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा, बल्कि रोजगार सृजनकी भी जबदस्त संभावनाएं बन सकती हैं।

Latest Education News