A
Hindi News एजुकेशन क्या आप जानते हैं, दरोगा की सैलरी कितनी होती है?

क्या आप जानते हैं, दरोगा की सैलरी कितनी होती है?

पुलिस की वर्दी को लेकर लोगों के मन में एक डर और सम्मान दोनों होता है। तो आज हम यहीं जानेंगे कि दरोगा की सैलरी कितनी होती है।

salary of inspector- India TV Hindi Image Source : FILE salary of inspector

हमारे देश में सरकारी नौकरी का एक अलग ही क्रेज है। खासकर उत्तर भारत के युवाओं में सरकारी नौकरी के लिए एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। ऐसे में हर युवा चाहता है कि उसे एक अच्छी सरकारी नौकरी मिले। इनमें कुछ युवा ऐसे भी हैं जो पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं। पुलिस की वर्दी को लेकर लोगों के मन में एक डर और सम्मान दोनों होता है। तो आज हम यहीं जानेंगे कि दरोगा की सैलरी कितनी होती है और उसके पास कितनी शक्ति होती है।

दरोगा की सैलरी कितनी होती है? 
वैसे तो हर राज्य में दरोगा की सैलरी में कुछ न कुछ उतार-चढ़ाव जरूर होता है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश में दरोगा की सैलरी कितनी मिलती है। जानकारी के मुताबिक बेसिक पे 9300 से 34,800 रुपए है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता, मकान का किराया, एचआरए और डीए, सब कुछ मिलाकर अच्छी खासी सैलरी मिलती है। दरोगा बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। इसके साथ ही भारत का नागरिक होना अनिवार्य है। उम्मीदवार जिस राज्य में आवेदन कर रहा है वह उस राज्य का निवासी होना चाहिए। वहीं, मुख्य रूप से शारीरिक रूप से फिट रहना जरूरी है। और सबसे बड़ी बात यह है कि उम्मीदवार के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई या मामला लंबित नहीं होना चाहिए। 

दरोगा का पावर कितना होता है? 
अब इसी के साथ आपको बताते हैं कि इंस्पेक्टर का पावर कितना होता है।दरोगा पुलिस स्टेशन में तैनात होता है। दरोगा की जिम्मेदारी होती है कि उस चौकी के इलाके में शांति बनी रहे। इसके साथ ही हम आपको एक और जानकारी देते हैं। क्या आप जानते हैं दरोगा का क्या मतलब होता है? दरोगा का अर्थ होता है, जो निगरानी करें, जो रखवाली करे। 

Latest Education News