A
Hindi News एजुकेशन क्या आप जानते हैं 1 लीटर फ्यूल में कितना माइलेज देता है हवाई जहाज? घंटे भर की उड़ान में कितनी होती है खपत

क्या आप जानते हैं 1 लीटर फ्यूल में कितना माइलेज देता है हवाई जहाज? घंटे भर की उड़ान में कितनी होती है खपत

आपने भी बचपन में आसमान में उड़ते हुए फ्लाइट को देखने के लिए खूब भाग-दौड़ की होगी। लेकिन क्या आपके मन में कभी ये सवाल उठा कि हवाई जहाज की माइलेज कितनी होती है?

Flight- India TV Hindi Image Source : PTI हवाई जहाज

दुनिया भर के देशों में आने-जानें के लिए सबसे उपयुक्त साधन हवाई जहाज है। कभी-न-कभी आप भी फ्लाइट में सफर किए ही होंगे। हो सकता है कि कुछ लोग न किए हों, लेकिन ये सवाल तो आपके मन में कौंधा होगा कि 1 लीटर फ्यूल में हवाई जहाज कितना माइलेज देता होगा? या कौन सा तेज इस्तेमाल किया जाता है? हो सकता है कि ये सवाल आपको बचकाना लग रहा हो पर, सवाल तो वाजिब है। आप बाइक या कार जब लेने जाते होंगे तो ये जरूर देखते होंगे कि वो कितना माइलेज देती है? ऐसे ही ये भी जानकारी के थोड़ा तो जरूरी होता है। हवाई जहाज देखने में काफी बड़े और भारी भरकम होते हैं। और उसमें इनें करीब 500 यात्री भी बैठते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि जैसे कार व बाइक में पेट्रोल डाले जाते हैं वैसे ही फ्लाइट में Aviation Turbine Fuel (ATF) डाले जाते हैं।

एक हवाई जहाज कितना माइलेज देता है?

हवाई जहाज में व्हीलर की तरह इंजन लगा होता है और जो एटीएफ के रूप में खुराक लेता है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो हवाई जहाज एक सेकेंड में 4 लीटर फ्यूल की खपत करता है। बात करें अगर बोइंग 747 की तो यह 1 मिनट की यात्रा में 240 लीटर खपत करता है। चौंकिए मत ये सच है रिपोर्ट की मानें तो बोइंग 747 की औसत स्पीड 900 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसमें 500 यात्रियों के बैठने की क्षमता होती है। ऐसे में एक हवाई जहाज 0.8 किलोमीटर की दूरी तय करता है।

प्रति व्यक्ति कितनी खपत?

बोइंग की वेबसाइट की मानें तो बोइंग 747 विमान में 1 गैलन ईंधन (लगभग 4 लीटर) प्रत्येक सेकेंड की खपत होती है। इस विमान में 10-घंटे की उड़ान के दौरान, यह 36,000 गैलन (150,000 लीटर) ईंधन की खपत कर सकता है। बोइंग 747 हवाई जहाज में लगभग 5 गैलन फ्यूल प्रति मील (12 लीटर प्रति किलोमीटर) खपत होती है। इसको ऐसे समझें कि अगर बोइंग 747 एक किलोमीटर में 12 लीटर प्यूल खर्च होती है, तो इसका अर्थ है कि ये 500 यात्रियों को लगभग 1 किलोमीटर तक यात्रा कराती है और फ्लाइट एक किलोमीटर में प्रति व्यक्ति पर 0.024 लीटर फ्यूल ही खर्च होता है।

Latest Education News