A
Hindi News एजुकेशन DU में होगा अब हिंदू अध्ययन, विश्वविद्यालय ने नए सेशन से 'सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज' शुरू करने ऐलान किया

DU में होगा अब हिंदू अध्ययन, विश्वविद्यालय ने नए सेशन से 'सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज' शुरू करने ऐलान किया

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2023-24 शैक्षणिक सत्र से सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज (CHS) शुरू करने की घोषणा की है। केंद्र हिंदू सभ्यता के विभिन्न पहलुओं, इसकी कई गतिशीलता, इतिहास, दर्शन और विश्वदृष्टि पर ध्यान केंद्रित करेगा।

DU ने नए सेशन से 'सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज' शुरू करने ऐलान किया- India TV Hindi Image Source : FILE DU ने नए सेशन से 'सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज' शुरू करने ऐलान किया

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2023-24 शैक्षणिक सत्र से सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज (CHS) शुरू करने की घोषणा की है। केंद्र हिंदू सभ्यता के विभिन्न पहलुओं, इसकी कई गतिशीलता, इतिहास, दर्शन और विश्वदृष्टि पर ध्यान केंद्रित करेगा।
एक अधिकारी ने कहा कि नए केंद्र के तहत, DU शुरू में 2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए हिंदू अध्ययन में पोस्ट ग्रेजुएशन(पीजी) कार्यक्रम शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य कार्यक्रम के नामांकित छात्रों सहित सभी हितधारकों को "गंभीरता से सोचने और सैद्धांतिक व्याख्या से परे एक भारत-केंद्रित परिप्रेक्ष्य विकसित करने" के लिए शामिल करना है।

आर्ट्स फैकल्टी का हिस्सा होगा CHS

अधिकारी ने यह भी बताया कि नया पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020(NEP) के अनुरूप ज्ञान प्रणाली के विविधीकरण को सुनिश्चित करेगा। हिंदू अध्ययन में डॉक्टरेट, प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम, डिप्लोमा और अन्य कार्यक्रम केंद्र की परिचालन व्यवहार्यता के आधार पर बाद में शुरू किए जाएंगे। अधिकारी के मुताबिक, डीयू कंप्यूटर साइंस, डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ग्राफिक डिजाइन और एनिमेशन, मैनेजमेंट और कॉमर्स के प्रमुख कोर्स के साथ-साथ हिंदू स्टडीज के साथ पीजी प्रोग्राम शुरू करने की भी योजना बना रहा है। CHS कला फैकल्टी का हिस्सा होगा, जो पाठ्यक्रम डिजाइन, शैक्षणिक कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और केंद्र के लिए छात्रों के नामांकन की सुविधा प्रदान करेगा।

अधिकारी ने कहा, "विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय की आर्ट्स फैकल्टी के तहत हिंदू अध्ययन केंद्र स्थापित करने जा रहा है, जो हिंदू अध्ययन में मास्टर कार्यक्रम की पेशकश करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से इस तरह की पहल देश में उच्च शिक्षा के स्तर पर विभिन्न महत्वपूर्ण विकासों द्वारा आवश्यक थी। 

इस साल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने UGC राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) में एक विषय के रूप में हिंदू अध्ययन को शामिल किया है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित देश के कई विश्वविद्यालयों ने पहले ही पीजी स्तर पर एक पाठ्यक्रम के रूप में हिंदू अध्ययन शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: आपको पता है कि सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब क्या होता है? ज्यादातर लोगों को गलत अर्थ पता है
 

 

Latest Education News