A
Hindi News एजुकेशन Summer Vacation: यूपी में गर्मी की मार इतनी कि बढ़ गई स्कूलों की छुट्टियां, अब इस डेट तक रहंगे बंद विद्यालय

Summer Vacation: यूपी में गर्मी की मार इतनी कि बढ़ गई स्कूलों की छुट्टियां, अब इस डेट तक रहंगे बंद विद्यालय

Summer Vacation: इस भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की छुट्टियां बढ़ा दिया गया। इसके संबंध में सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है।

यूपी में गर्मी की मार ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां- India TV Hindi Image Source : FILE यूपी में गर्मी की मार ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

Summer Vacation: इस समय गर्मी ने अपना प्रचंड रूप अपना रखा है। इस भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया। इसके संबंध में सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश के मुताबिक यूपी के सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को 11 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी किया गया आदेश यूपू बेसिक शिक्षा परिषद के दायरे में आने वाले सभी स्कूलों पर लागू होगा। जारी किए गए आदेश के मुताबिक स्कूल पहले 15 जून से खुलने थे लेकिन अब 27 जून 2023 को खोले जाएंगे। 

इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल
राज्य सरकार के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को 8 जून 2023 को जारी शासनादेश के अनुसार परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों / मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि को 26 जून 2023 तक के लिए बढ़ाया जाता है। यूपी सरकार की तरफ से पहले 20 मई से 15 जून तक सरकारी स्कूलों में छुटि्टयों की घोषणा की गई थी, जो अब नए आदेश के मुताबिक 26 जून तक बढ़ा दी गई है। 

एक दिन के लिए खुलेगा स्कूल 
जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्कूल को एक दिन के लिए खोला जाए। इस वैश्विक कार्यक्रम पर स्कूलों की साफ-सफाई की व्यवस्था करवाकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के योगाभ्यास कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं। आदेश के मुताबिक इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों के मध्य मिष्ठान, फल और शुद्ध पेयजल का वितरण किया जाए।

Latest Education News