A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं इंजीनियरिंग, इस ट्रेड के लिए शुरू हुए 3 नए कोर्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं इंजीनियरिंग, इस ट्रेड के लिए शुरू हुए 3 नए कोर्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इंजीनियरिंग कोर्स शुरू कर दिया है। जो उम्मीदवार डीयू से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें....

Delhi University- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi University

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं तो ये आपके काम की खबर है। जानकारी दे दें कि डीयू इस साल बीटेक के तीन नए कोर्स शुरू कर रहा है। इन कोर्सों के लिए इच्छुक और पात्र उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी पहली बार बीटेक कोर्स शुरू कर रहा है। जानकारी दे दें कि बीते दिन 5 जुलाई को इंजीनियरिंग के लिए बनाया गया आधिकारिक पोर्टल शुरू कर दिया गया है जहां छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बस रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट engineered.uod.ac.in पर जाना होगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल के एकेडमिक सेशन से बीटेक कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। जानकारी दे दें कि साल 2021 से ही डीयू में बीटेक कोर्स शुरू करने की चर्चा चल रही थी और इसी के तहत डीयू ने अपने कोर्स इस एकेडमिक सेशन के शुरू कर दिए है।

जानकारी के लिए बता दें कि हर बी.टेक कोर्स के लिए 120 सीटें निर्धारित की गई हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए बी.टेक में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने की घोषणा कर दी है। B.Tech में एडमिशन डीयू की ओर से 2023 की All India Common Rank List (CRL) से तय होंगे।

नए कोर्स 

बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
बीटेक इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

रजिस्ट्रेशन की अतिंम तारीख

डीयू में बीटेक कोर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को अपना JEE (मेन)-2023, एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारी देनी होगी। ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए अंतिम तारीख 25 जुलाई 2023 को रात 11:59 बजे है।

देना होगी काउंसलिंग फीस

बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन व काउंसलिंग फीस भी देनी पड़ेगी। छात्रों के लिए ये फीस 1500 रुपये तय की गई है। एडमिशन प्रोसेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

ये भी पढ़ें-

यूपी पॉलिटेक्निक के एडमिट कार्ड का कर रहे हैं इतंजार? जानें किस दिन होगा जारी

 

Latest Education News